script#saveayad: आयड़ में अब होगी कब्जों की सफाई, यूआईटी ने शुरू की कवायद, video | Save Ayad Ayad River Cleaning Udaipur Adminstration UDAIPUR | Patrika News

#saveayad: आयड़ में अब होगी कब्जों की सफाई, यूआईटी ने शुरू की कवायद, video

locationउदयपुरPublished: Oct 10, 2017 03:06:23 pm

Submitted by:

Mukesh Hingar

अतिक्रमणों से अटा पड़ा है नदी पेटा : कार्रवाई जल्द शुरू होने की उम्मीद

ayad river
उदयपुर . आयड़ नदी के सफाई अभियान ने नगर निगम व यूआईटी की नींद उड़ा दी है। जैसे-जैसे सफाई से आयड़ पेटा साफ दिखने लगा है, वैसे-वैसे इसमें गिरते गंदे पानी के नाले और इसके पेटे में अतिक्रमण की तस्वीरें सामने आ रही है। हालांकि अतिक्रमणों को चिह्नित करने की कवायद बरसों पूर्व हुई। इनमें से कुछ अतिक्रमण उस समय हटाए भी गए लेकिन बाद में कुछ और नए अतिक्रमण हो गए। आज भी आयड़ नदी अतिक्रमणों से अटी पड़ी है। यूआईटी ने अब इन अतिक्रमण को हटाने की कवायद शुरू करते हुए इनका कच्चा चिटठा तैयार करने को कहा है।

आयड़ पेटे तथा उसके किनारे बड़ी संख्या में कब्जे हो गए हैं। प्रशासन ने पूर्व में 172 कब्जे चिह्नित किए थे लेकिन उनमें अधिकतर को नहीं हटाया गया। इनकी आड़ में कई नए कब्जों ने आयड़ को संकरा कर दिया। दो अक्टूबर को गांधीजी को नमन करने के साथ शुरू हुई आयड़ की साफ-सफाई के लिए उसके पेटे में उतरी मशीनों ने जैसे-जैसे झाडिय़ां हटाई तो आयड़ की असल तस्वीर सामने आने लगी है। जहां से नदी को साफ करने का आगाज किया गया था, वहां भी कई पक्के निर्माण दिखे थे।
READ MORE:उदयपुर शहर में बिजली कटौती से लोग परेशान, त्यौहारों से पहले हुई कटौती से लोगों में गुस्सा


समय-समय पर हुई फौरी कार्रवाई
थूर की पाल से उदयसागर तक करीब 26 किलोमीटर लम्बी आयड़ नदी के बहाव क्षेत्र में 172 अतिक्रमण प्रशासन ने चिह्नित किए थे, उन्हें हटाने के लिए प्रशासन ने यूआईटी, नगर निगम और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम बनाई थी। कई वर्ष पूर्व थूर की पाल से अतिक्रमण हटाने का काम शुरू हुआ। साइफन कॉलोनी तक करीब 86 अतिक्रमण हटाए गए। बड़े अतिक्रमण सामने आते ही कार्रवाई रोक देनी पड़ी। दिसंबर 2014 में बहाव क्षेत्र से फिर पक्के कब्जे हटाने का काम शुरू किया गया था। यूआईटी और राजस्व विभाग की टीम ने आलू फैक्ट्री क्षेत्र में करजाली कॉम्पलेक्स के पास तीन-चार कब्जे हटाकर अभियान रोक दिया।

गंदे नालों ने प्रदूषित किया आयड़ को
आयड़ को लेकर प्रशासन के सर्वे में सामने आया था कि 139 छोटे-बड़े नाले सीधे आयड़ नदी में में गिर रहे है। बाद में इनकी संख्या बढ़ी भी थी। इस बीच, स्वच्छता अभियान और कुछ स्थानों पर गंदे नाले बंद करने के लिए जो वैकल्पिक व्यवस्था की, उससे कुछ नाले इसमें गिरने से रुके। दो दिन पूर्व जब नगर निगम व यूआईटी की टीम को बिल्डिंगों के गंदे नाले आयड़ में गिरते दिखे तो ऐसे लोगों को चेताया कि वे नालों को आयड़ में गिरने से रोके, अपने स्तर पर एसटीपी बनाएं या सीवरेज लाइन से जोड़ें अन्यथा प्रतिदिन पांच हजार रुपए जुर्माना भरना पड़ेगा। इसके अलावा पुलिया और बिल्डिंग से आयड़ पेटे में गन्दगी डालने वालों पर भी अब नजर रखी जाएगी, इसके लिए भी प्लान बनाया जा रहा है।
ayad river
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो