scriptसावन की शुरुआत, मंद‍िर बंद होने से भक्‍त घरों में ही करेंगे शिव आराधना | Sawan Month Starts, Shiv Temples Closed, Covid19, Udaipur | Patrika News

सावन की शुरुआत, मंद‍िर बंद होने से भक्‍त घरों में ही करेंगे शिव आराधना

locationउदयपुरPublished: Jul 06, 2020 05:11:45 pm

Submitted by:

madhulika singh

– शिव मंदिरों में हर बार की तरह नहीं कर पाएंगे रुद्राभिषेक, गुलाब बाग में मेला भी नहीं भरेगाैै

Sawan Somvar 2020: सावन सोमवार व्रत, मनोकामना पूर्ण करने के लिए ऐसे करें भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा

Sawan Somvar 2020: सावन सोमवार व्रत, मनोकामना पूर्ण करने के लिए ऐसे करें भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा

उदयपुर. भगवान शिव की उपासना का पावन श्रावण का महीना सोमवार से शुरू हो रहा है। इसके साथ ही सावन के सोमवार के व्रत शुरू हो जाएंगे। ये महीना भगवान शिव को बेहद प्रिय है, इसलिए इस खास माह में भगवान शिव के भक्त उनकी उपासना करते हैं। ये सिलसिला 3 अगस्त तक रहेगा। लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण मंदिरों के बंद होने से शिव भक्त दर्शन और अभिषेक नहीं कर पाएंगे। घरों में रहकर ही पूजा-अर्चना करेंगे।
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन महीने में पड़ने वाले पहले सोमवार को भगवान शिव की पूजा अर्चना करने पर सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं। पंडित गौरव शर्मा के अनुसार, इस बार सावन माह में शुभ संयोग बन रहा है। दरअसल, श्रावण माह की शुरुआत सोमवार से हो रही है और इस माह का अंत भी सावन सोमवार के साथ हो रहा है। सावन महीने में पांच सोमवार आएंगे जो कि बहुत ही विशेष है। प्रथम सोमवार 6 जुलाई, द्वितीय सोमवार 13 जुलाई , तृतीय सोमवार 20 जुलाई , चतुर्थ सोमवार 27 जुलाई और पंचम सोमवार 3 अगस्त को है। सावन मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नागपंचमी के रूप में मनाया जाता है जो इस बार शनिवार 25 जुलाई को है। इस दिन नाग देवता सर्प की पूजा की जाती है और कालसर्प योग की शांति के लिए विशेष दिन है।
नहीं लगेगा सखियां सोमवार का मेला

उदयपुर में सावन के सोमवार की शुरुआत के साथ ही सखियां सोमवार का मेला भरने की परंपरा भी रही है। लेकिन ये पहला मौका होगा जब मेला नहीं भरेगा। सार्वजनिक निर्माण विभाग के वरिष्ठ उद्यान अधीक्षक संतराम मीणा ने बताया कि कोरोना संक्रमण के चलते इस बार गुलाबबाग में मेले का आयोजन नहीं होगा। उन्होंने अलग से कोई आदेश नहीं निकाला लेकिन राज्य सरकार व जिला कलक्टर की गाइड लाइन की पालना करते हुए मेला नहीं लगेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो