scriptसावन का दूसरा सोमवार आज: महाकालेश्वर व नीलकंठ महादेव निकलेंगे वन भ्रमण पर | Sawan Somvar, Mahadev Puja In Shiv Temple At Udaipur | Patrika News

सावन का दूसरा सोमवार आज: महाकालेश्वर व नीलकंठ महादेव निकलेंगे वन भ्रमण पर

locationउदयपुरPublished: Aug 02, 2021 01:23:16 pm

Submitted by:

madhulika singh

दूसरे सोमवार पर शहर के शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। वहीं, मंदिरों में महादेव के विशेष पूजा-अनुष्ठान होंगे

mahadev.jpg
उदयपुर. श्रावण माह के दूसरे सोमवार पर शहर के शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। वहीं, मंदिरों में महादेव के विशेष पूजा-अनुष्ठान होंगे। शहर के रानी रोड स्थित महाकालेश्वर मंदिर में चारों सोमवार विशेष पूजा व कार्यक्रम होते हैं। इसी के तहत इस सोमवार महाकालेश्वर को वन भ्रमण कराया जाएगा। पूर्व में महाकाल को पुजारियों व भक्तों ने पालकी में बैठाकर मंदिर परिक्रमा कराई थी। सार्वजनिक प्रन्यास मंदिर महाकालेश्वर की श्रावण महोत्सव समिति की बैठक न्यास अध्यक्ष तेजसिंह सरूपरिया की अध्यक्षता में हुई। प्रभु महाकालेश्वर को द्वितीय सोमवार को लघु रूद्रीपाठ, सहस्त्रधाराजलाभिषेक कराया जाएगा एवं विशेष शृंगार धराया जाएगा।
प्रन्यास के सचिव चन्द्रशेखर दाधीच ने बताया कि अभिजीत मुहूर्त में दोपहर 12.15 बजे विशेष पूजा-अर्चना के उपरान्त रजत पालकी में महाकालेश्वर के श्रीविग्रह रूप को विराजमान कर मंदिर सभागार से मंदिर परिक्रमा पथ से होते हुए मंदिर परिसर में स्थित नक्षत्र वाटिका में भगवान महाकालेश्वर को वन भ्रमण कराया जाएगा, जहां पूजा-अर्चना कर आरती की जाएगी। बाद में पुन: पालकी मंदिर सभा मण्डप में लाई जाएगी जहां आरती की जाएगी। श्रावण महोत्सव समिति प्रबंधक दीक्षा भार्गव ने भक्तजनों को मंदिर में फूल-माला, प्रसाद इत्यादि नहीं लाने की अपील की।
इधर, शिव दल मेवाड़ की ओर से भी सावन माह के दूसरे सोमवार को फतहसागर स्थित नीलकंठ महादेव मंदिर में भव्य आयोजन होंगे। शिव दल प्रमुख मनीष मेहता ने बताया कि धार्मिक अनुष्ठानों के बाद महादेव की सवारी निकाली जाएगी। नीलकंठ महादेव को वन भ्रमण कराया जाएगा। सवारी के भक्तों को ऑनलाइन दर्शन कराए जाएंगे ।

ट्रेंडिंग वीडियो