scriptस्टूडेंट के प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने पर ही मिलेगा फाइव स्टार | school education news-rajasthan news-udaipur news | Patrika News

स्टूडेंट के प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होने पर ही मिलेगा फाइव स्टार

locationउदयपुरPublished: Jan 27, 2020 11:49:15 am

Submitted by:

Mukesh Hingar

स्कूलों की स्टार रेटिंग के मापदण्ड में बदलाव

उदयपुर. शैक्षिक उपलब्धियों के आकलन और अन्य सरकारी विद्यालयों से प्रतिस्पद्र्धा की भावना विकसित करने के लिए शुरू की गई राजकीय विद्यालयों को स्टार रेटिंग देने की योजना के मापदंड में विभाग ने एक बार फिर से बदलाव किया है। माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से जारी नवीन स्टार रेटिंग मापदण्ड के अनुसार विद्यालय की शैक्षिक उपलब्धियों के आकलन से विद्यालय के संचालन एवं सुधार के लिए योजना बनाने एवं अन्य विद्यालयों की प्रतिस्पर्धात्मक तुलना के लिए शैक्षिक स्तर की जानकारी लेने में सहजता होती है। स्टार रेटिंग में बोर्ड कक्षाओं के परीक्षा परिणाम प्रतिशत तथा परिणाम की गुणात्मक उपलब्धि को आधार बनाया गया था। परीक्षा परिणाम में गुणात्मक वृद्धि के महत्व को दृष्टिगत रखते हुए स्टार रेटिंग निर्धारण में गुणात्मक परिणाम के भारांक को अधिक महत्व देने के लिए स्टार रेटिंग के मानदण्ड में परिवर्तन किया गया है। यह परिवर्तन बोर्ड की कक्षा 10 एवं 12 के लिए किया गया है। हालांकि कक्षा 8 के परीक्षा परिणाम के आधार पर विद्यालयों को प्रदान स्टार रेटिंग के नियम पूर्ववत ही रहेंगे।
नवीन मानदंड के अनुसार अब 90 प्रतिशत से अधिक परिणाम के साथ ही दसवीं में 40 प्रतिशत से अधिक तथा बारहवीं में 90 प्रतिशत से अधिक परिणाम, 60 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थियों के प्रथम आने पर स्कूलों को ‘फाइव स्टार‘ की रेटिंग दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि राजकीय विद्यालयों की बोर्ड कक्षाओं आठवीं, दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों, परिणाम तथा परिणाम में गुणवत्ता को आधार बनाते हुए स्टार रेटिंग निर्धारित कर शाला दर्पण पोर्टल पर भी प्रदर्शित किया जाता है। इसे विद्यालयों को ऑनलाइन भी उपलब्ध कराया गया था, ताकि विद्यालय के शैक्षिक स्तर को जाना जा सके और आवश्यकता होने पर पर उसमें समय रहते सुधार किया जा सके।
12 वीं के लिए यह बदलाव
5 स्टार – बोर्ड का परीक्षा परिणाम 90 प्रतिशत से अधिक तथा प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण विद्यार्थियों की संख्या 60 प्रतिशत से अधिक हो। 4 स्टार-बोर्ड का परीक्षा परिणाम 90 प्रतिशत से अधिक तथा प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण विद्यार्थियों की संख्या 60 प्रतिशत या कम हो। 3 स्टार- बोर्ड का परीक्षा परिणाम 60 से 90 प्रतिशत तक तथा प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण विद्यार्थियों की संख्या 60 प्रतिशत से अधिक हो। 2 स्टार – बोर्ड का परीक्षा परिणाम 60 प्रतिशत से 90 प्रतिशत तक तथा प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण विद्यार्थियों की संख्या 60 प्रतिशत से कम हो। 1 स्टार – बोर्ड का परीक्षा परिणाम 60 प्रतिशत से कम हो।
10वीं के लिए यह बदलाव
5 स्टार-बोर्ड का परीक्षा परिणाम 90 प्रतिशत से अधिक तथा प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण विद्यार्थियों की संख्या 40 प्रतिशत से अधिक हो। 4 स्टार-बोर्ड का परीक्षा परिणाम 90 प्रतिशत से अधिक तथा प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण विद्यार्थियों की संख्या 40 प्रतिशत या कम हो। 3 स्टार- बोर्ड का परीक्षा परिणाम 60 से 90 प्रतिशत तक तथा प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण विद्यार्थियों की संख्या 40 प्रतिशत से अधिक हो। 2 स्टार – बोर्ड का परीक्षा परिणाम 60 से 90 प्रतिशत तक तथा प्रथम श्रेणी उत्तीर्ण विद्यार्थियों की संख्या 40 प्रतिशत से कम हो। 1 स्टार – बोर्ड का परीक्षा परिणाम 60 प्रतिशत से कम हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो