scriptस्कूल बंद तो मंदिरों में चल रही कक्षाएं, न मास्क, न सोशल डिस्टेंस | schools are closed .Classes going on in temples | Patrika News

स्कूल बंद तो मंदिरों में चल रही कक्षाएं, न मास्क, न सोशल डिस्टेंस

locationउदयपुरPublished: Jul 28, 2021 05:57:19 pm

Submitted by:

surendra rao

वल्लभनगर में बच्चों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़

schools are closed .Classes going on in temples

स्कूल बंद तो मंदिरों में चल रही कक्षाएं, न मास्क, न सोशल डिस्टेंस

वल्लभनगर. (उदयपुर). कोरोना काल से एक तरफ पूरा देश और प्रदेश कोरोना महामारी से जूझ रहा है, आए दिन कोरोनो के आंकड़ों बढ़ रहे हैं हजारो लोगों की कोरोना से मौत तक हो चुकी है। जहां विद्यालयों को खोलने पर सरकार ने रोक लगा रखी है लेकिन लापरवाह शिक्षा विभाग के कर्मचारी विद्यालय से दूर मंदिर में बच्चों को इक_े कर जान जोखिम में डाल रहे हैं। ऐसा ही एक मामला वल्लभनगर कस्बे में देखने को मिला जहां शिक्षकों ने बच्चों को घर-घर शिक्षा देने के बजाए मंदिर में ही पढाई शुरू करवा दी।
वल्लभनगर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के अध्यापकों द्वारा लापरवाही के चलते करीब 50 से अधिक छात्रों को विद्यालय से दूर तारकेश्वर महादेव मंदिर में बुलाकर क्लास शुरू कर दी। बड़ी बात यह है कि प्रतिदिन छोटी कक्षाओं के बच्चे सुबह 7 बजे ही निर्धारित स्थान पर पहुंच जाते हैं जबकि इनको पढ़ाने वाले शिक्षक 10 बजे तक पहुंचते है। ऐसे में इन मासूमों के पास न मास्क होता है और न सोशल डिस्टेंस की पालना हो रही है। तारकेश्वर महादेव मंदिर में दर्शन करने जाने के दौरान श्रद्धालुओं ने माजरा देख प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत कराया। इसके बावजूद भी अध्यापक-अध्यापिकाएं पढ़ाते हुए दिखाई दिए।
घर-घर जाकर पढ़ाना था
शिक्षा विभाग द्वारा शुरू किए गए स्माइल अभियान के तहत शिक्षकों को घर-घर जाकर बच्चों को पढ़ाने व गृहकार्य देने के निर्देश दिए गए है। लेकिन वल्लभनगर में सरकारी स्कूल के शिक्षकों ने घर-घर जाने के बजाए बच्चों को ही मन्दिर पर पढ़ाने के लिए बुला लिया। प्रधानाचार्या इंद्रा सिसोदिया ने कहा की सरकारी गाइडलाइन पालना के तहत व उच्चाधिकारियों के निर्देशन में ही विद्यार्थियों को स्कूल के बजाए मंदिर में बुलाया गया है। छोटी कक्षाओं के विद्यार्थियों को मना करने के बावजूद भी बच्चे पढ़ाई करने के लिए आ गए।
& इस तरह एक जगह पर बच्चों को एकत्रीत करना गलत है। विभाग के स्माइल अभियान के तहत शिक्षकों को घर-घर जाकर बच्चों को गृहकार्य देने व चेक करने के निर्देश दिए गए। इसके बावजूद भी बच्चों को एक जगह पर एकत्रित किया गया जो गलत है। इस मामलेको लेकर प्रधानाचार्या को नोटिस जारी किया गया है।
महेन्द्र जैन, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो