scriptदूर से देखते हैं पानी, लेकिन पीने और नहाने को नहीं मिल रहा इन्हें पानी | See water from a distance, but drinking and drinking water are not ava | Patrika News

दूर से देखते हैं पानी, लेकिन पीने और नहाने को नहीं मिल रहा इन्हें पानी

locationउदयपुरPublished: May 26, 2019 09:26:22 pm

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

मानसीवाकल पेयजल योजना में निर्मित टंकी रहती है प्यासी, उपभोक्ताओं के बुस्टर उपयोग ने भी बढ़ाई परेशानी, कस्बे में तीसरे-चौथे दिन हो रही जलापूर्ति, दो टैंकरों की सप्लाई से नहीं पड़ रहा पूरा

udaipur

दूर से देखते हैं पानी, लेकिन पीने और नहाने को नहीं मिल रहा इन्हें पानी

उदयपुर/ झाड़ोल. उदयपुर शहर को जलापूर्ति देने वाली मानसी वाकल परियोजना के किनारे बसे झाड़ोल उपखण्ड मुख्यालय के ग्रामीणों के कंठ पानी को तरस रहे हैं। मानसीवाकल बांध में गहराती पानी की समस्या के बीच योजना से जुड़ी पेयजल टंकियां भी नहीं भर पा रही हैं। दूसरी ओर क्षेत्रीय जलापूर्ति में सहायक तीन कुओं का पानी भी लगभग सूखने को है। 24 घंटे के अंतराल के बाद भी कुओं में पानी इक_ा नहीं हो रहा। जैसे तैसे नल में सप्लाई हो रही है तो स्थानीय उपभोक्ताओं के स्तर पर बुस्टर लगाने से अन्य उपभोक्ताओं के घरों में पानी नहीं पहुंच रहा। कोढ़ में खाज यह भी है कि 8 हजार आबादी वाले इस कस्बे में प्रशासनिक स्तर पर जलापूर्ति के नाम पर केवल दो टैंकरों की प्रतिदिन सप्लाई हो रही है। दिन पर दिन गहरा रही स्थिति ने मानसून पूर्व गहराने वाली समस्याओं को लेकर सोचने पर मजबूर कर दिया है।
कुओं में पानी की कमी
कस्बे की प्यास बुझाने वाले तीन कुओं में पानी की कमी से झाड़ोल के मोहल्लों में नियमित जलापूर्ति नहीं हो रही है। हवेली के पीछे, लीलावास नदी किनारे और श्मशान घाट के किनारे स्थित कुओं में पानी कम पड़ गया है। बरसात व सर्दी के दिनों में नदी के जल स्तर के मुताबिक इन कुओं में पर्याप्त पानी मिलता है। मई-जून महीने में कुओं में पानी की कमी के बीच पहले की जलापूर्ति दो दिन में एक बार हुई, जिसे पानी की कमी के बीच चार दिन में एक बार कर दिया गया है।
केवल दो मटकी पानी
सरकारी जलापूर्ति सप्लाई में एक समस्या खासे उपभोक्ताओं के लिए चुनौती बनी हुई है। कम दबाव से होने वाली जलापूर्ति के बीच कुछ उपभोक्ता चोरी छिपे घर में बुस्टर का उपयोग कर रहे हैं। इससे सामान्य उपभोक्ताओं को 4 दिन में मिलने वाली सप्लाई में भी दो से तीन मटकी पानी ही मिल पा रहा है।
यहां गहरा रही समस्या
सत्ती चौराहा, पोस्ट ऑफिस मार्ग, अम्बिका रोड, मुख्य बाजार, सदर बाजार, हेडगेवार मार्ग, सरकारी क्वार्टर क्षेत्र, पटेलवाड़ा, कुम्हारवाड़ा, पनघट मार्ग, पूजा कॉलोनी, नई कॉलोनी, कोट चौराहा सहित अन्य मोहल्लों में चार दिन में होने वाली जलापूर्ति भी नियमित नहीं पहुंच पा रही है। ग्रामीणों की ओर से इन इलाकों में टैंकर से जलापूर्ति कराने की मांग की गई है।
फिलहाल नहीं समस्या
झाड़ोल में जलापूर्ति की समस्या फिलहाल नहीं है। कुओं में पानी की कमी के बीच मानसी वाकल बांध से जलापूर्ति हो रही है। समस्या वाले इलाकों में टैंकर के माध्यम से सप्लाई होगी।
सुबोध कुमार, सहायक अभियंता, पीएचईडी झाड़ोल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो