scriptशरद पूर्णिमा पर आज ठाकुर जी को धराया जाएगा सफे द जरी का शृंगार व मुकुट | Sharad Purnima, Sharad Purnima 2021, Jagdish Mandir , Udaipur | Patrika News

शरद पूर्णिमा पर आज ठाकुर जी को धराया जाएगा सफे द जरी का शृंगार व मुकुट

locationउदयपुरPublished: Oct 19, 2021 02:24:36 pm

Submitted by:

madhulika singh

विभिन्न मंदिरों में होंगे विशेष आयोजन, खीर का धराया जाएगा भोग

sharad purnima

sharad purnima

उदयपुर. पूर्णिमा की तिथि इस बार दो दिन होने से शरद पूर्णिमा का उत्सव मंगलवार व बुधवार दोनों दिन मनाया जाएगा। शहर के कुछ मंदिरों में मंगलवार को कार्यक्रम होंगे, वहीं, कुछ में बुधवार को आयोजन होंगे। जगदीश मंदिर व श्रीनाथजी मंदिर में शरद पूर्णिमा का उत्सव मंगलवार को ही मनाया जाएगा। इस दौरान कोरोना गाइडलाइन के अनुसार दर्शन होंगे। जगदीश मन्दिर पुजारी रामगोपाल ने बताया कि ठाकुरजी को सफेद जरी का शृंगार व मुकुट धारण कराया जाएगा व महारास की सेवा होगी। ठाकुर जी को खीर, चपड़ा, ककड़ी व अन्य व्यंजनों का भोग धराया जाएगा। संध्या आरती के बाद ठाकुर जी को चंद्रमा की धवल चांदनी में बिठाया जाएगा। वहीं, श्रीनाथजी हवेली स्थित श्रीनाथजी मन्दिर में भी मंगलवार को शरद पूर्णिमा मनाई जाएगी । मन्दिर अधिकारी कैलाश पुरोहित ने बताया कि इस अवसर पर ठाकुरजी कमल चौक में पधारेंगे व सफेदी बिछात होगी व ठाकुरजी को सफेद सामग्री व खीर का भोग धराया जाएगा।
21 किलो खीर तैयार कर रखेंगे चांदनी में
इधर, हरिदास जी की मगरी स्थित राधा बिहारी मंदिर में भी मंगलवार को विशेष आयोजन होंगे। महन्त इन्द्रदेव दास ने बताया कि आम की लकड़ी पर 21 किलो खीर तैयार करके प्रभु को निवेदित कर धवल चांदनी में रखा जाएगा। इस मौके पर रात 8 बजे मंदिर से जुड़े हुए मातृ शक्ति भक्तों द्वारा भजन-कीर्तन का दौर चलेगा। गोस्वामी श्रीलालजी मंदिर में नियमित आरती व भागवत कथा के बाद रात 9 बजे चांदनी रात में ठाकुरी जी के दर्शन कराए जाएंगे। इसके बाद पंचामृत से ठाकुरजी का अभिषेक किया जाएगा व महाआरती की जाएगी। फिर दूध के प्रसाद का वितरण होगा।
सजाई जाएगी झांकी

फतहसागर रोड़ स्थित नीलकंठ महादेव मंदिर में शरद पूर्णिमा महोत्सव मंगलवार को धूमधाम से मनाया जाएगा। शाम 6 बजे से मन्दिर में विशाल झूले पर भव्य झांकी सजाई जाएगी। राधाकृष्ण और विष्णु लक्ष्मीजी का विशेष शृंगार किया जाएगा। शाम 7 बजे शिव दल द्वारा महाआरती की जाएगी। उसके बाद भक्तों में खीर प्रसाद का वितरण किया जाएगा ।

अन्नपूर्णा मंदिर में कल मनाएंगे उत्सव

अन्नपूर्णा माता मंदिर घंटाघर पर बुधवार को शरद पूर्णिमा मनाई जाएगी। इस अवसर पर खीर का प्रसाद वितरण होगा। अन्नपूर्णा माताजी धर्मोत्सव समारोह समिति के कार्यक्रम सहयोजक कुंदन चौहान ने बताया कि इस वर्ष कोरोना गाइड लाइन के अनुसार 101 किलो दूध की खीर का माताजी को भोग लगाया जाएगा व बाद में खीर का वितरण किया जाएगा।

पूर्णिमा तिथि आरंभ-19 अक्टूबर

शाम 07.00 बजे से

पूर्णिमा तिथि समाप्त- 20 अक्टूबर

रात्रि 08.20 बजे तक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो