scriptNavratri 2017 : उदयपुर में नवरात्र पर खिलखिलाया बाजार, नोटबंदी और जीएसटी के बाद पहली बार नजर आया उत्साह | sharadiya navratra 2017 navratri 2017 Festive season 2017 Udaipur | Patrika News

Navratri 2017 : उदयपुर में नवरात्र पर खिलखिलाया बाजार, नोटबंदी और जीएसटी के बाद पहली बार नजर आया उत्साह

locationउदयपुरPublished: Sep 22, 2017 03:29:32 pm

Submitted by:

rajdeep sharma

फेस्टिव सीजन : बाजार में त्योहार, दिवाली तक रहेगी रंगत…नोटबंदी और जीएसटी के बाद पहली बार नजर आया उत्साह

festive season
उदयपुर . श्राद्ध पक्ष बीतने और शारदीय नवरात्र आते ही बाजार गुरुवार को फिर खिलखिला उठा। फेस्टिव सीजन का माहौल हर तरफ दिखा। एक ओर जहां नवरात्र के लिए ड्रेसेज व डांडिया की खरीद जोरों पर हुई, तो दूसरी ओर मुहूर्त की खरीदारी का मौका भुनाने के लिए कंपनीज ने भी पूरी तैयारियां कीं। टूव्हीलर व फोर व्हीलर शोरूम संवरे थे, जहां तरह-तरह केमॉडल्स की कतारें दिखीं। हर कम्पनी ने नए लुक, डिजाइन के स्कूटर्स, बाइक व कार लांच की है। बिक्री के साथ दिवाली तक के मुहूर्तों को लेकर बुकिंग शुरू हो चुकी है। ऐसे में अच्छे आगाज के बाद अब व्यापारियों से लेकर ग्राहकों तक को धनतेरस के शुभ मुहूर्त का इंतजार है। हालांकि, नवरात्र के पहले दिन नए वाहनों के साथ पूजा के लिए बोहरा गणेशजी मंदिर के बाहर तांता लगा रहा।
दूर होने लगे जीएसटी के साइड इफेक्ट
अधिकांश बाजार में व्यापारियों ने जीएसटी के असर को नकारते कहा कि डेढ़ माह में मोटे तौर पर मानसिकता बदली है। ऐसे में अगर कोई मजबूरी कहें तब भी, देश की नई अर्थनीति के साथ भविष्य के व्यापार की संभावनाएं बलवान नजर आती हैं।
READ MORE: DIA MIRZA IN UDAIPUR: उदयपुर आ रही हैं ब्यूटी क्वीन दीया मिर्जा, आने का ये है रीजन..जानें

ज्वेलरी : पिछली बार से 15 फीसदी इजाफा
सर्राफा व्यवसायी डॉ. महेन्द्र सोजतिया के अनुसार इस बार नवरात्र पर पिछले साल के मुकाबले 15 प्रतिशत ज्यादा खरीद हुई है। त्योहारी सीजन में सोने-चांदी, हीरे, कुंदन की ज्वेलरी की खरीद में ग्राहकों को लुभाने की अनेक स्कीम बाजार में आज से ही शुरू हो गई है। इसके अलावा आने वाले दिनों में शादी-विवाह के लिए भी शहरवासी आज से ही बुकिंग करा रहे हैं।
इलेक्ट्रॉनिक्स : 20 प्रतिशत उछाल
हिंद एंटरप्राइजेज के सुरेश जैन ने बताया कि नवरात्र के साथ ही मार्केट 20 प्रतिशत तक उठा है। एलईडी, वॉशिंग मशीन, माइक्रोवेव तथा आरओ की मांग ज्यादा है। शाम तक 100 से अधिक टीवी बिके। अनुमान के मुताबिक शहर में इलेक्ट्रॉनिक्स और ऑटोमाबाइल्स का कारोबार 2 से 4 करोड़ तक पहुंचा है। लिबर्टी ऐसोसिएट्स के गिरीश मनवानी ने बताया कि बाजार में डिजीटल अकेले उदयपुर शहर में शाम तक कुल मिलाकर 150 से अधिक एलसीडी व एलईडी के अलावा वॉशिंग मशीन की बिक्री हुई।
festive season
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो