scriptशारदीय नवरात्र : बंगाली समाज इस साल धूमधाम से मनाएगा दुर्गा पूजा का पर्व, , ये होंगे विशेष आयोजन | shardiya navratri, Navratri 2022, Bengali Durga puja, Udaipur | Patrika News

शारदीय नवरात्र : बंगाली समाज इस साल धूमधाम से मनाएगा दुर्गा पूजा का पर्व, , ये होंगे विशेष आयोजन

locationउदयपुरPublished: Sep 20, 2022 10:48:00 pm

Submitted by:

madhulika singh

shardiya navratri षष्ठी पूजन से शुरू होंगे आयोजन, बंगाल से आए कलाकार जुटे हैं प्रतिमा बनाने में

navratri.jpg
shardiya navratri कोरोना के दो साल बाद इस साल बंगाली समाज भी दुर्गा पूजा की तैयारियों में जुटा हुआ है। दुर्गा पूजा पर्व उदयपुर में रह रहा बंगाली समाज धूमधाम से मनाएगा। इसके तहत षष्ठी पूजन से कार्यक्रम शुरू होंगे, जो दशमी पर विसर्जन के साथ ही पूर्ण होंगे। शहर के भूपालपुरा िस्थत बंग भवन में महिषासुर मर्दिनी की प्रतिमा बनाने के लिए बंगाल से कारीगर आए हुए हैं, जो दिन-रात जुटे हुए हैं।
बंगाली समाज के पूजा सचिव तपन रॉय ने बताया कि इस साल पूजा का ये 61वां साल है। हर साल भूपालपुरा स्थित बंग भवन में मां की विशाल प्रतिमा बंगाली कलाकार ही बनाते हैं और उसका भव्य शृंगार भी किया जाता है। वहीं, दशमी तक विविध पूजा-अनुष्ठान होते हैं। पहले दिन मां दुर्गा की मूर्ति की स्थापना होगी व छठी, सप्तमी, अष्टमी और दशहरा पर दुर्गा पूजा कार्यक्रम होगा।
सिंदूर खेलाने की परंपरा भी निभाएंगे

रॉय ने बताया कि षष्ठी से पुष्पांजलि और प्रसाद वितरण कार्यक्रम होगा। अष्टमी पूजन पर बड़ा कार्यक्रम होता है। पूरे समाज के लोग दर्शन व पूजा के लिए जुटते हैं। इसमें 108 कमल के फूल चढ़ाए जाएंगे। 108 दीप जलाए जाएंगे। वहीं, नवमी पर सुबह पूजा और हवन होगा। दशमी पर विसर्जन की रस्म निभाई जाएगी। साथ ही सिंदूर खेलाने की परंपरा सुहागिनें हमेशा की तरह निभाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो