मुख्य पाइप लाइन फूटी, दो घंटे में बहा लाखों लीटर पानी

मानसी वाकल की पाइप लाइन से ट्रांसपोर्टनगर तक जलापूर्ति, आयड़ पुलिया के पास चौराहे की घटना, सिवरेज लाइन कार्य के दौरान टूटी पाइप लाइन

By: Pankaj

Published: 07 Jun 2020, 02:14 AM IST

उदयपुर . आयड़ पुलिया के पास आनन्द प्लाजा के बाहर चल रहे सिवरेज लाइन के कार्य के दौरान मशीन से जलदाय विभाग की मानसी वाकल से आ रही मुख्य पाइप लाइन फूट गई। मौके पर फव्वारा फूट पड़ा। पानी का दबाव इतना तेज था कि सड़क पर 10 से 15 फीट चौड़ा और गहरा गड्ढा बन गया और सड़क पर चारों ओर पानी बहने लगा। करीब दो घंटे तक यह स्थिति बनी रही, तब तक लाखों लीटर पानी बह गया।

लॉकडाउन से राहत मिलने के बाद आयड़ पुलिया के पास सिवरेज लाइन का कार्य फिर शुरू किया गया। शनिवार रात करीब 8 बजे मशीन से जलदाय विभाग की पाइप लाइन फूट गई। मौके पर स्थिति बेकाबू हो गई तो तुरंत मशीनों को एक तरफ किया गया। पास ही पुलिस का चेक पोस्ट बना रखा है, वहां भी आपाधापी मच गई। सड़क पर लम्बा-चौड़ा गड्ढा हो गया। पानी के दबाव से देखते ही देखते गड्ढे की चौड़ाई बढ़ती गई। मौके पर मौजूद लोग भी पीछे हटते गए। लोगों ने जलदाय विभागीय अधिकारियों को फोन पर सूचना दी। जलापूर्ति बंद की गई, लेकिन पाइप लाइन की लम्बाई अधिक होने और उसमें पानी भरा होने से करीब 2 घंटे तक पानी बहता रहा। मौके पर पहुंचे पार्षद राकेश जैन ने बताया कि पहले ही आयड़ से प्रतापनगर तक के क्षेत्र में जलापूर्ति अपर्याप्त हो रही है और अब पाइप लाइन फूटने से परेशानी बढ़ गई।

आज इन क्षेत्रों में प्रभावित रहेगी जलापूर्ति
मुख्य पाइपलाइन फूटने से प्रतापनगर खण्ड से जुड़े सभी क्षेत्र प्रभावित होंगे। रविवार को न्यू भूपालपुरा, केशवनगर, पहाड़ा, कालकामाता रोड, यूनिवर्सिटी रोड, खेमपुरा, प्रतापनगर, मीरा नगर, आनन्दनगर, आयड़, खटीकवाड़ा, छीपा कॉलोनी, गड़बड़ा गली, जयश्री कॉलोनी, बोहरा गणेश रोड, संत टेरेसा रोड, गांधीनगर, आदर्श नगर ई-ब्लॉक, भोमिया कॉलोनी, ओस्तवालनगर, सुंदरवास, वर्धमान स्कूल व आसपास और आसपास की कॉलोनियों में जलापूर्ति प्रभावित रहेगी।

इनका कहना है

सिवरेज कार्य के दौरान पाइप लाइन फूट गई। यहां से मानसी वाकल लाइन के साथ ही इससे मिलती हुई और भी लाइनें निकलती है। दोनों लाइनें डैमेज हुई है। इससे प्रतापनगर खण्ड से जुड़े सभी क्षेत्रों में रविवार को होने वाली जलापूर्ति नहीं हो पाएगी।
इकबाल अंसारी, एइएन, पीएचइडी

Pankaj Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned