video : इस कलाकार के ना हाथ हैं, ना पांव लेकिन करते हैं ऐसी पेंटिंग जिसे देखकर आप भी रह जाएंगे दंग

video : इस कलाकार के ना हाथ हैं, ना पांव लेकिन करते हैं ऐसी पेंटिंग जिसे देखकर आप भी रह जाएंगे दंग

Rakesh Sharma Rajdeep | Updated: 21 Dec 2017, 06:47:36 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

भागीरथ कागज पर वाटर कलर या स्कैच पेन से कलाकृतियां बनाते हैं।

 

उदयपुर . शिल्पग्राम मेले में देश के कोने-कोने से आए शिल्पियों और कलाकारों के बीच नोखा के गांव साधासर (बीकानेर) के 44 वर्षीय दिव्यांग कलाकार भागीरथ शर्मा एक अनूठी जिजीविषा लिए एक बार फिर यहां आए हैं। वे दो-तीन साल पहले भी शिल्पग्राम मेले का हिस्सा बने थे। जन्मजात कोहनी तक अविकसित हाथ और बिना पंजों के सहारे जीवन बसर कर रहे यह मनमौजी कलाकार बचपन से काल्पनिक चित्रण का शौकीन रहा। अधिकांशत: भागीरथ कागज पर वाटर कलर या स्कैच पेन से कलाकृतियां बनाते हैं। ये कृतियां सामान्यतया कोई खरीदता नहीं, तो जाहिर है महज शौक पूरा करने के उद्देश्य से इनका सृजन स्वांत सुखाय किया जाता रहा है।

 

एेसे में पूछने पर वे कहते हैं 'हां, ये सच है कि केवल टाइमपास करने और बचपन के शौक के कारण ये चित्राकृतियां बनाता हूूं।' फिर घर-परिवार का खर्च की बात पर वे बताते हैं 'पिता ज्योतिष विद्या से तथा बड़े भाई कोरियर सर्विस कंपनी में काम कर परिवार का गुजर-बसर करते हैं। मां अब रही नहीं, घर का सारा काम भाभी करती हैं..बाकी रोजमर्रा का अपना सारा काम मैं खुद कर लेता हूूं।' थोड़ा रुककर भागीरथ बताते हैं 'एेसा भी नहीं है कि मैं बिल्कुल नहीं कमाता या काम नहीं करता.. दरअसल, आठवीं पास आदमी के पास जितना दिमाग होना चाहिए उसी से जितना बन पड़े रिपेयरिंग वगैरह का काम करने की कोशिश करता ही हूूं।'

 

READ MORE : PICS: शिल्पग्राम उत्सव: कलाकारों ने की फुल ड्रेस रिहर्सल, सभी जुटे तैयारियों को आखिरी रूप देने में

 

शादी के बारे में सवाल करते ही तपाक से बोलते हैं 'मुझसे कौन लड़की ब्याहेगा? हां, स्वेच्छा से कोई तैयार हो तो बाकी सब कमियां स्वीकार है, बस उसके दोनों हाथ सलामत हों ताकि हमारा गुजारा चल जाए।' बहरहाल, इस मेले में आने वाले कला प्रेमियों से भागीरथ को बहुत उम्मीद है। वे चाहते हैं कि कोई कद्रदान एेसा तो मिले जो उसकी कुदरत की कमी पर तरस न खाकर उसमें निहित कलाकार और कर्मशील इंसान को पहचान कर उसे रोजगार दे सके।

bhagirath sharma

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned