scriptउदयपुर में पहली बार गोपिकाओं की टीम उतरेगी मटकी फोड़ में, शहरी गोपालों को देेंगी टक्‍कर | shri krishna janamashtami Celebration, Jagdish Temple, Udaipur | Patrika News

उदयपुर में पहली बार गोपिकाओं की टीम उतरेगी मटकी फोड़ में, शहरी गोपालों को देेंगी टक्‍कर

locationउदयपुरPublished: Aug 23, 2019 03:17:54 pm

Submitted by:

madhulika singh

पहली बार मटकी फोड़ प्रतियोगिता में ग्रामीण क्षेत्र की लड़कियों की टीम भी हिस्सा लेंगी।

dahi handi

dahi handi

उदयपुर. जन्‍माष्‍टमी के अवसर पर शनिवार को धर्मोत्सव समिति की ओर से जगदीश चौक में दधिका महोत्सव बनाया जाएगा। इसमेें पहली बार मटकी फोड़ प्रतियोगिता में ग्रामीण क्षेत्र की लड़कियों की टीम भी हिस्सा लेंगी। कुल 30 लड़कियां पिरामिड बनाकर मटकी फोड़ेंंगी। इस दौरान इस टीम की सुरक्षा में 6 महिला कमांडो तैनात रहेंगी।
लड़कियां जो इस बार जगदीश चौक मटकी फोड़ में उतरेंंगी वे आदिवासी गांव धार एवम पिपलिया गांव की हैंं। ये सभी छात्राएं विभिन्न खेलों हैंडबॉल, हॉकी सहित जूडो की मेडलिस्ट छात्राए हैंं। इन्‍‍‍‍‍हें चमन सिंह जगदीश चौक से,नीरज बत्रा धार शा शि,किशन सोनी कालारोही शाशि प्रशिक्षण दे रहे हैंं। दधिका मटकी फोड़ के लिए शहर के आठ दलों के भाग लेने की सम्भावना है। पहली बार भाग लेने वाली ग्रामीण क्षेत्र की लड़कियों को भी समिति द्वारा मटकी फोडने के ईनाम के अलावा 11000/-रू नकद प्रोत्साहन राश‍ि दी जाएगी।
समति के दिनेश मकवाना ने बताया कि मटकी को जगदीश चौक में 25 फीट ऊंचाई पर बांधी जाएगी जिसमें करीब आठ टीमें हिस्सा लेगी। कार्यक्रम में पुलवामा हमले में शहीद की पत्नी तथा यातायात पुलिसकर्मी व नेशनल विजेता भूपेंद्र व्यास का सम्मान किया जाएगा। विजेता टीम को 25 हजार का इनाम दिया जाएगा। लड़कियों की टीम को विशेष 11 हजार रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।
यहां भी मटकी फाेेड़ स्पर्धा
शिवदल मेवाड़ की ओर से शुक्रवार को नेताजी सुभाषचंद्र बोस चौराहे पर जन्माष्टमी पर्व मनाया जाएगा। दल के मनीष मेहता ने बताया कि सजे-धजे चौराहे पर 26 फ ीट ऊंची मटकी बांधी जाएगी। इससे पूर्व एक शाम शहीदों के नाम सास्कृतिक कार्यक्रम होगा। सेक्टर-4 में 24 को नारायण सेवा संस्थान की ओर से श्रीकृष्ण भजन संध्या का आयोजन होगा। संस्थान संस्थापक कैलाश ‘मानव’ ने बताया कि मानव मन्दिर प्रांगण में शाम 7.30 बजे से श्रीकृष्ण भजन संध्या होगी। इसके बाद 10.30 बजे दही-हांडी फ ोड स्पद्र्धा होगी। दर्शानार्थियों के लिए श्रीकृष्ण के जन्म एवं विभिन्न लीला की झांकियां भी सजाई जाएंगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो