script21वीं सदी कौशल आधारित शिक्षा की – प्रो. राठौड़ | Skill Based Education necessary- Prof. Rathore | Patrika News

21वीं सदी कौशल आधारित शिक्षा की – प्रो. राठौड़

locationउदयपुरPublished: Sep 17, 2019 02:57:01 am

Submitted by:

Manish Kumar Joshi

मणिकर्णिका-2019 का समापन समारोह, कुलपति ने कहा-स्कील डवलपमेंट में चायना-कोरिया भारत से आगे

skill-based-education-necessary-prof-rathore

21वीं सदी कौशल आधारित शिक्षा की – प्रो. राठौड़

उदयपुर . सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय के आट्र्स कॉलेज में संचालित रेडिमेड गारमेंट के छात्र-छात्राओं को विभिन्न प्रतियोगिताओं में बाजी मारने पर सम्मानित किया गया।
आट्र्स कॉलेज के सभागार में सोमवार को लायंस क्लब एलीट, मेवाड़ गौरव एवं रेडिमेड गारमेंट के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित मणिकर्णिका-2019 के समापन समारोह में मुख्य अतिथि कुलपति प्रो. नरेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कि 21वीं सदी कौशल आधारित शिक्षा की है। चीन और कोरिया में कौशल विकास का स्तर 40 प्रतिशत है जबकि भारत में यह 4 प्रतिशत है। काम छोटा से छोटा हो लेकिन अच्छे से होना चाहिए। छात्र-छात्राएं अपनी प्रतिभा के बल से न केवल स्वरोजगार को आगे बढ़ाते है बल्कि दूसरों को भी रोजगार देते है। विश्वविद्यालय में इस प्रकार के कोर्स के साथ-साथ प्रशिक्षण देने की जरूरत है। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अधिष्ठाता प्रो. साधना कोठारी ने कहा कि कौशल शिक्षा के लिए विश्वविद्यालय स्तर पर महिलाओं के लिए भी प्रशिक्षण कार्यक्रम होने चाहिए। प्रो. दिगविजय भटनागर ने विभाग बताया कि 5 दिनों में 40 छात्राओं ने हैंडमेड ज्वैलरी, ग्रुमिंग , फेब्रिक एनवलप मैकिंग तथा हैंडीक्राफ्ट प्रतियोगिता में भाग लिया। कुलपति प्रो. एन एस राठौड़ ,लायंस क्लब एलीट के अध्यक्ष नितिन शुक्ला और लायंस क्लब मेवाड़ गौरव की अध्यक्ष कल्पना शर्मा ने विजेताओं को पुरस्कृत किया।
विजेता छात्र-छात्राएं :- ज्वैलरी मेकिंग में योगिता व मदिहा, एनवलप मेकिंग में शाहिना बानु व प्रिया सुथार, हैंडीक्राफ्ट में पवन खटीक व कृष्णा सुथार, ग्रुमिंग प्रतियोगिता में प्रिया सुथार व मनीषा खटीक क्रमश: प्रथम एवं द्वितीय रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो