SMART CITY UDAIPUR: स्मार्ट इंटीग्रेटेड कमाण्ड सेंटर की बिल्डिंग तैयार, उद्घाटन अगले माह संभव

उदयपुर . स्मार्ट सिटी कम्पनी की ओर से टाउनहॉल में इंटीग्रेटेड कमाण्ड सेंटर की बिल्डिंग तैयार हो गई है और अब वहां पर आवश्यक नेटवर्किंग की जाएगी।

By: jyoti Jain

Published: 10 Nov 2017, 01:26 PM IST

उदयपुर . स्मार्ट सिटी कम्पनी की ओर से टाउनहॉल में इंटीग्रेटेड कमाण्ड सेंटर की बिल्डिंग तैयार हो गई है और अब वहां पर आवश्यक नेटवर्किंग की जाएगी। ऐसी संभावना है कि अगले माह तक इसका उद्घाटन करवा दिया जाए। यह बात गुरुवार को स्मार्ट सिटीज में किए गए कार्यों की समीक्षा के लिए जयपुर स्थित स्वायत्त शासन भवन में हुई कार्यशाला ‘प्रोजेक्ट इम्प्लीमेंटेशन’ विषयक चर्चा के दौरान उदयपुर स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ ओपी बुनकर ने कही। उन्होंने इन्टीग्रेटेड कमाण्ड सेन्टर के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

 

स्मार्ट सिटी मिशन और स्वायत्त शासन विभाग के अधिकारियों का कहना था कि उदयपुर के इस सेंटर से सरकार की अधिक से अधिक सेवाओं को जोड़ा जाए। साथ ही यह प्रावधान भी किया जाए कि भविष्य में कोई नई सेवा शुरू होने पर इससे जुड़ सके।
श्रेष्ठ कार्य करने वालों को सात श्रेणियों में अवार्ड : प्रमुख शासन सचिव डा. मंजीत सिंह ने कहा कि स्मार्ट सिटीज परियोजनाओं श्रेष्ठ कार्य करवाने वाले शहरों को सात श्रेणियों में अवार्ड दिया जाएगा। इसमें मुख्यत: कार्य का स्तर, निर्धारित समय सीमा में कार्य का पूर्ण होना एवं उपयोगिता को देखा जाएगा।

 

READ MORE: उदयपुर अशोक नगर के पॉश इलाके में छह दिन से नग्न पड़ा रहा ये आदमी, कोई नहीं आया मदद को, आखिरकार इन्होंने कराया अस्पताल में भर्ती

 

उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी मिशन के निर्देशानुसार उदयपुर सहित चारों शहरों में स्मार्ट सिटी लिमिटेड़ (एसपीवी) का गठन किया जा चुका तथा जयपुर, उदयपुर व कोटा में परियोजना प्रबन्धक सलाहकार (पीएमसी) की नियुक्ति की जा चुकी है। कार्यशाला में शहरी विकास मंत्रालय के निदेशक (स्मार्ट सिटीज) साजिश कुमार, स्वायत्त शासन विभाग के निदेशक पवन अरोड़ा, कार्यकारी निदेशक रूडसिको मुनीश गर्ग, स्मार्ट सिटी उदयपुर के अतिरिक्त मुख्य अभियन्ता अरुण व्यास आदि उपस्थित थे।

 

READ MORE: उदयपुर में किराए के डॉक्टर ढूंढने में जुटी सरकार, यूं होगा प्रतिदिन का भुगतान

 

वॉल सिटी में ये भी होंगे
-सभी घरों को सीवरेज कनेक्शन से जोड़ा जाएगा
-बिजली तथा पानी के लिए स्मार्ट मीटर लगाएंगे
-भविष्य को देखते हुए यूटिलिटी डक्ट तैयार की जाएगी
-चारदीवारी के सौन्दर्यकरण के कार्य होंगे

jyoti Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned