scriptबाल ग्राम सभा में एक दिन की सरपंच बनी सोना, लिए 22 प्रस्ताव | Sona became sarpanch of one day in Bal Gram Sabha, for 22 proposals | Patrika News

बाल ग्राम सभा में एक दिन की सरपंच बनी सोना, लिए 22 प्रस्ताव

locationउदयपुरPublished: Nov 16, 2021 05:29:07 pm

Submitted by:

jagdish paraliya

जयसमंद प्रधान के गोद लिए गांव सेमाल में लगी बाल ग्राम सभा

बाल ग्राम सभा में एक दिन की सरपंच बनी सोना, लिए 22 प्रस्ताव

बाल ग्राम सभा में एक दिन की सरपंच बनी सोना, लिए 22 प्रस्ताव

सलूम्बर/अदवास (उदयपुर). सरकार के बाल अधिकार पखवाड़े के तहत उदयपुर जिले के सराडा उपखण्ड क्षेत्र के सेमाल ग्राम पंचायत मुख्यालय पर सोमवार को यूनिसेफ राजस्थान व गायत्री सेवा संस्थान उदयपुर, बाल संरक्षण समिती के तत्वावधान में जिला स्तरीय विशेष बाल ग्राम सभा का आयोजन किया गया। बाल ग्राम सभा में पंचायत सर्किल के सभी विद्यालय के बालकों ने हिस्सा लिया। सोना सुथार को एक दिन के लिये सरपंच बनाकर बाल ग्राम सभा की कार्यवाही शुरू की गई। इस पर बालकों ने खुले मन से विद्यालय में पेयजल, कक्षाकक्ष, सभागा, बालिका शौचालय, पेजजल, स्टॉफ की कमी आदि की समस्याएं रखी। जिस पर २२ प्रस्ताव लिये गये। मनोनित सचिव सागर प्रजापत ने बालसभा के प्रस्ताव को लिखा, बाद में इन प्रस्तावों को ग्राम पंचायत कीसरपंच चंदादेवी, ग्राम विकास अधिकारी मावाराम पटेल को दिए गए। सभी प्रस्तावों को आगामी १४ नवम्बर को बाल दिवस से पूर्व कराने का संकल्प लिया गया। मुख्य अतिथि जनजाति परार्मश समिति के सदस्य लक्ष्मीनारायण पंड्या ने बालसभा में लिये प्रस्ताव प्राथमिक स्वास्थ केन्द्र, सभागार की शीघ्र मंजूरी दिलाने का भरोसा दिलाया। बाल सभा की मांग पर जयसमंद प्रधान गंगाराम मीणा ने पंचायत को गोद लेकर विकास काम करवाने का आश्वासन दिया। इस दौरान उपप्रधान देवीसिंह, पीईईओ कमल जोशी, प्रकाश वशिता, पूर्व सरपंच मांगीलाल मीणा, संस्थान से रमेश चौधरी, भरत टेलर, खेमराज प्रजापत आदि मौजूद थे।
गोगुंदा. क्षेत्र के ओबरा कला व जसवंतगढ़ गांव में विकल्प संस्थान द्वारा बाल दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों के लिए कुर्सी रेस, दौड़ सहित विभिन्न प्रतियोगिताएं हुई। विजेता बच्चों को पारितोषिक वितरण किया गया। इस मौके पर सरपंच तोलाराम गमेती, संस्थान के मनोज, दुर्गा, अनीता सविता सहित कार्यकर्ता उपस्थित थे। वहीं कस्बे में महिला एवं बालविकास विभाग व चाइल्ड फंड इंडिया के द्वारा भी बाल दिवस पर आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों के लिए विभिन्न प्रोतियोगिताएं आयोजित की गईं। इस मौके पर अंकिता हजारिका, आशीष चौधरी आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो