script

राज्यमंत्री ने दी एकलव्य बनने की सीख

locationउदयपुरPublished: Nov 21, 2019 02:08:41 am

टीएडी राज्यमंत्री बामनिया ने किया राज्य स्तरीय प्रतियोगिता का उद्घाटन

राज्यमंत्री  ने दी एकलव्य बनने की सीख

राज्यमंत्री ने दी एकलव्य बनने की सीख

उदयपुर. जनजाति क्षेत्रीय विकास, स्वतंत्र प्रभार उद्योग राज्यमंत्री अर्जुनसिंह बामनिया ने कहा कि विभाग के आवासीय मॉडल विद्यालयों व छात्रावासों के विद्यार्थी न सिर्फ खेल में, अपितु शिक्षा के क्षेत्र में भी एकलव्य की भांति अपने लक्ष्य का संधान करें तथा अपना व क्षेत्र का नाम रोशन करें।
बामनिया बुधवार को उदयपुर के खेलगांव में जनजाति विभाग के तत्वावधान में एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों की राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि खेल प्रतियोगिताएं हमें जीवन में प्रतिस्पर्धा, आपसी सौहाद्र्र और अनुशासन सिखाती हैं। मंत्री ने कहा कि विभाग विद्यार्थियों को कॅरियर विषयक जानकारी प्रदान देने के लिए ग्रीष्मकालीन आवासीय कॅरियर कार्यशालाओं का आयोजन कर रहा है, वहीं जल्द ही जयपुर में प्रतिभावान विद्यार्थियों के लिए प्रशासनिक सेवाओं में जाने का सपने पूरा करने के लिए हॉस्टल की शुरुआत करेगा। भविष्य में विभिन्न परीक्षाओं में अच्छे प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों को भारत भ्रमण करवाने की भी योजना है।
ध्वजारोहण व शरसंधान से की शुरुआत
इससे पूर्व राज्यमंत्री बामनिया ने ध्वजारोहण के साथ मौजूद खिलाडिय़ों को खेल भावना से खेलने की शपथ दिलाई और तीर-कमान से लक्ष्य संधान कर प्रतियोगिता शुरू की। प्रदेशभर से आए खिलाडिय़ों ने मार्चपास्ट किया, मधुवन आश्रम छात्रावास की बालिकाओं ने नृत्य प्रस्तुतियां दी।
400 से अधिक खिलाड़ी ले रहे भाग

इस मौके पर टीएडी आयुक्त शिवांगी स्वर्णकार ने बताया कि दो दिवसीय इन खेलकूद प्रतियोगिताओं में विभाग की ओर से प्रदेशभर में 18 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में से छात्राओं के 5 व छात्रों के 13 दलों में 400 से अधिक जनजाति खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। तीरंदाजी, वॉलीबाल, फुटबाल, तैराकी, खो-खो, कबड्डी, हैण्डबाल, एथलेटिक्स, कुश्ती का आयोजन होगा। प्रतियोगिताओं में विजेता दल राष्ट्रीय स्तर पर भोपाल में 9 दिसंबर से होने वाली राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे।
ये भी थे मौजूद
अतिरिक्त आयुक्त रामजीवन मीणा, टीएडी परियोजना अधिकारी गीतेश्री मालवीय, टीआरआई निदेशक दिनेश जैन व बाबूलाल कटारा, पुलिस अधिकारी कर्मवीरसिंह सहित शिक्षक व विद्यार्थी मौजूद थे। अतिरिक्त आयुक्त अंजलि राजोरिया ने आभार जताया।

ट्रेंडिंग वीडियो