scriptबाल विवाह की रोकथाम के ल‍िए उदयपुर जिला कलक्टर ने की ये अपील | Stop Child Marriage, Akashay Tritiya, Udaipur | Patrika News

बाल विवाह की रोकथाम के ल‍िए उदयपुर जिला कलक्टर ने की ये अपील

locationउदयपुरPublished: Apr 16, 2018 11:34:41 pm

Submitted by:

madhulika singh

बाल विवाह रोकथाम नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है

child marriage
उदयपुर . जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक ने जिले के आमजन से अपील की है कि वे बाल विवाह जैसी कुरीति के विरुद्ध संघर्ष में साथ देकर जिम्मेदार नागरिक होने का कर्तव्य निभाएं।

आमजन के नाम जारी अपील में कलक्टर ने कहा कि समाज के जागरुक गणमान्य नागरिक, युवा एवं प्रबुद्धजन बाल विवाह के अभिशाप को मिटाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं। शिक्षा के अभाव में समाज में फैली इस कुरीति से कई बालिकाओं का भविष्य अंधकारमय हो जाता है जो आगे चलकर समाज के विकास में बाधक होता है। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन आगाम अक्षय तृतीया एवं पीपल पूर्णिमा के अबूझ सावों में सम्भावित बाल विवाह की रोकथाम के लिए पूरी तरह मुस्तैद है। इसके लिए जमीनी स्तर तक अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने के साथ ही विभिन्न कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। कोई भी नागरिक बाल विवाह की सूचना इन कंट्रोल रुम के नंबर्स पर दे सकता है।
कलेक्ट्रेट में स्थापित बाढ़ नियंत्रण कक्ष – 0294-2414620, महिला एवं बाल विकास विभाग का नियंत्रण कक्ष – 0294-2425377, पुलिस का ओसीआर – 0294-2415133,विधिक सेवा प्राधिकरण – 0294-2412210 व 2414610, चाइल्ड हेल्प लाइन – 1098 के साथ ही सभी थानों में भी बाल विवाह की सूचना दी जा सकती है।
नियंत्रण कक्ष स्थापित

बाल विवाह की रोकथाम एवं इस संबंध में त्वरित कार्यवाही के लिए कलेक्ट्रेट के बाढ़ नियंत्रण कक्ष कार्यालय में बाल विवाह रोकथाम नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। जिला कलक्टर बिष्णुचरण मल्लिक के आदेशानुसार यह कक्ष आगामी 5 मई तक 24 घण्टे कार्यरत रहेगा।
READ MORE : डाक विभाग के दर्पण प्रोजेक्ट का शुभारंभ कल, ग्रामीण क्षेत्र भी हो सकेंगे ऑनलाइन

शहर में बेहतर यातायात के लिए 18 तक सुझाव मांगे

उदयपुर. शहर में बेहतर यातायात के लिए आमजन से उनके सुझाव प्राप्त करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन एवं परिवहन विभाग, उदयपुर के तत्वावधान में शहर के प्रमुख प्रशासनिक एवं सार्वजनिक स्थलों पर सुझाव पेटी रखी गई है। प्रादेशिक परिवहन अधिकारी मन्नलाल रावत ने बताया कि शहर के कलेक्ट्रेट परिसर, नगर निगम परिसर, नगर विकास प्रन्यास, यातायात पुलिस कार्यालय उदियापोल, सेन्ट्रल रोड़वेज बस स्टेण्ड, रेल्वे स्टेषन,आरटीओ ऑफिस, पुलिस थाना प्रतापनगर, पुलिस थाना सुखेर, पुलिस थाना अम्बामाता, पुलिस थाना हाथीपोल, पुलिस थाना घंटाघर, पुलिस थाना सुरजपोल, पुलिस थाना भोपालपुरा, पुलिस थाना गोवर्धनविलास एवं पुलिस थाना हिरणमगरी सेक्टर 6 परिसर में यह सुझाव-पेटी रखी गई। है। इस सुझाव-पेटी में उदयपुर शहर के आम नागरिक शहर की यातायात सुविधा को बेहतर बनाने के सुझाव दे सकते है। इसके अतिरिक्त विभागीय ई-मेल आईडी आरटीओ डॉट उदयपुर डॉट टीपोर्ट एटदीरेट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन पर या वाट्सअप नंबर 9413043826 पर भी सुझाव दे सकते है। सुझाव देने की अंतिम तिथि 18 अप्रेल तक रखी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो