scriptबाल विवाह रुकवाने के लिए उदयपुर की युवती ने किया कुछ ऐसा कि पूरा परिवार आ गया सकते में, पढ़ें पूरी खबर | stop child marriage dhariyawad udaipur case | Patrika News

बाल विवाह रुकवाने के लिए उदयपुर की युवती ने किया कुछ ऐसा कि पूरा परिवार आ गया सकते में, पढ़ें पूरी खबर

locationउदयपुरPublished: May 01, 2018 01:23:39 pm

Submitted by:

madhulika singh

धरियावद . क्षेत्र के नलवा पंचायत की एक नाबालिग छात्रा सोमवार को थाने और उपखंड कार्यालय पहुंची।

stop child marriage dhariyawad udaipur case
धरियावद . क्षेत्र के नलवा पंचायत की एक नाबालिग छात्रा सोमवार को थाने और उपखंड कार्यालय पहुंची। उसने परिजनों के खिलाफ जबरन बाल विवाह कराने की शिकायत देते हुए इसे रुकवाने की मांग की। इस पर पुलिस ने तत्काल परिजनों को बुलाकर पाबंद किया।
उपखंड अधिकारी वरसिंह गरासिया ने बताया कि नलवा निवासी 17 वर्षीय छात्रा सविता पुत्री होमला मीणा ने धरियावद थाने में रिपोर्ट दी। रिपोर्ट में बताया कि माता-पिता ने उसकी इच्छा के विरुद्ध 12 मई को विवाह करवाने की तैयारी की है। वह अभी पढ़ाई कर रही है और विवाह नहीं करना चाहती। ऐसे में बाल विवाह रुकवाया जाए। छात्रा कक्षा 11 में अध्ययनरत है।
READ MORE: जोधपुर से लाए पांच में से एक चिंकारे की मौत

उदयपुर . जैविक उद्यान सज्जनगढ में सोमवार को एक मादा चिंकारा की मृत्यु हो गयी। मादा चिंकारा बीमार चल रही थी जिसका उपचार सज्जनगढ़ जैविक उद्यान के पशु चिकित्सक डॉ.करमेंद्र प्रताप देव की निगरानी में किया जा रहा था। उप वन संरक्षक हरिणी वी. ने बताया कि केन्द्रीय चिडियाघर प्राधिकरण के निर्देश पर माचिया जैविक उद्यान जोधपुर से दो नर एवं चार मादा चिंकारा सज्जनगढ़ जैविक उद्यान में 24 अप्रेल को वन्य जीव आदान प्रदान कार्यक्रम के तहत लाया गया था।
READ MORE: VIDEO: संभाग के सबसे बड़े महाराणा भूपाल एवं पन्नाधाय महिला चिकित्सालय में गर्मी में बैठे डॉक्टर्स, मरीज पहले ही ‘रामभरोसे’

नॉम्र्स के अनुसार इन वन्य जीवों को ़वेराइन टाइम में रखा जा रहा था। इनमें से एक उपचार के दौरान इसकी मृत्यु हो गयी। वन्यजीवन संरक्षण अधिनियम में चिंकारा शिड्यल प्रथम का प्राणी होने पर पोस्टमार्टम करवाया गया जिसमें 15 दिवस पूर्व मॉ बनने की पुष्टि हुई है एवं रीढ की हड्डी में चोट होने के निशानात पाये गये। बोर्ड द्वारा पोस्टमार्टम की विस्तृत रिपोर्ट अपेक्षित है। चिंकारा की अंत्येष्टी जै वि क उ द्या न सज्ज न ग ढ़ में ही ग ई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो