कोरोना पर कड़ा प्रहार, वैक्सीन के सुरक्षा घेरे में 'हैल्थ वर्कर

.इन्तजार हुआ खत्म-लगने लगे टीके

- ग्रामीण में 91 और शहरी क्षेत्र में 79.6 प्रतिशत टीके लगे

By: bhuvanesh pandya

Published: 17 Jan 2021, 10:25 AM IST

भुवनेश पंड्या

.िपछले करीब एक साल से कोरोना से चल रही जंग में शनिवार को हमने उसे मात देने की ढाल उठा ली। कोविशिल्ड वैक्सीन ने हैल्थ वर्कर को अपने सुरक्षा चक्र में लेना शुरू कर दिया है। तमाम संशय, डर और सवालों के बीच जिले में नौ केन्द्रों पर शुरू हुए टीकाकरण में 762 स्वास्थ्य कर्मियों ने टीके लगवाएं। उम्मीद थी कि सभी 900 कार्मिक टीके लगवा लेंगे, लेकिन कई किसी ना किसी बहाने से टीके से बच भी गए, हालांकि ऐसे कार्मिकों की संख्या कम थी। अब सोमवार को टीकाकरण होगा। इसमें भी नौ केन्द्र ही रहेंगे। जिले में शनिवार को शहरी क्षेत्र के पांच और ग्रामीण क्षेत्र के चार टीकाकरण स्थलों पर टीके लगे। इसमें शहर में 500 में से 398 कार्मिक और ग्रामीण के 400 में से 364 कार्मिकों ने टीके लगवाएं। ऐसे में ग्रामीण में 91 और शहरी क्षेत्र में 79.6 प्रतिशत टीके लगे।

-----

28 दिन बाद फिर लगेगी कोविशिल्ड

जिन कार्मिकों को शनिवार को टीके लगे हैं, उन्हें इसकी दूसरा टीका 28 दिन यानी चार सप्ताह बाद फिर लगाया जाएगा, तब जाकर यह सुरक्षा चक्र पुख्ता हो जाएगा ।

------

- जितना उत्साह होना चाहिए उतना नजर नहीं आया, इतनी बड़ी महामारी के बाद ये वैक्सीन आई है, तो इस वैक्सीन के लिए संख्या अपेक्षाकृत ज्यादा आगे आनी चाहिए थी। जब किसी को कोई समस्या नहीं है तो डर किस बात का, सभी आगे और टीकाकरण करवाए।

डॉ लाखन पोसवाल, प्राचार्य आरएनटी

----

- ये प्रसन्नता का विषय है कि पहले दिन का प्रतिशत ठीक रहा, लेकिन हमारी सभी कार्मिकों से अपील है कि वह अधिक से अधिक संख्या में जल्द से जल्द टीकाकरण करवाकर खुद को सुरक्षित कर लें।

डॉ दिनेश खराड़ी, सीएमएचओ उदयपुर

bhuvanesh pandya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned