छात्रसंघ चुनाव का कार्यक्रम घोषित होते ही सुविवि और महाविद्यालयों में छात्रनेताओं ने कसी कमर, जुटे प्रचार में

छात्रसंघ चुनाव का कार्यक्रम घोषित होते ही सुविवि और महाविद्यालयों में छात्रनेताओं ने कसी कमर, जुटे प्रचार में

Madhulika Singh | Updated: 08 Aug 2019, 12:34:31 PM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

छात्रसंघ चुनाव student elections in rajasthan 27 को, पहली बार अगले होगी मतगणना MLSU Udaipur

उदयपुर . राज्य सरकार ने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव 2019-20 Student elections in rajasthan का कार्यक्रम बुधवार को घोषित कर दिया है। सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से पहली बार मतदान के दूसरे दिन मतगणना कर परिणाम जारी किए जाएंगे। प्रदेशभर में 27 अगस्त को छात्रसंघ चुनाव में मतदान होगा। हालांकि यह कार्यक्रम घोषित होने से पहले ही संभावित उम्मीदवार कॉलेजों में पूरी तरह से सक्रिय हो गए हैं। चुनाव की तारीख सामने आने के साथ ही उम्मीदवारों और उनके समर्थकों की हलचल तेज हो गई।

राज्य सरकार के शिक्षा ग्रुप-4 उच्च शिक्षा के संयुक्त सचिव डॉ मोहम्मद नईम ने छात्रसंघ चुनाव कार्यक्रम संबंधी आदेश में स्पष्ट रूप से लिंगदोह समिति की सिफारिशों के आधार पर चुनाव सम्पन्न करवाने के निर्देश दिए हैं।

इसलिए मतगणना एक दिन बाद

प्रदेश में गत वर्षों में छात्रसंघ चुनाव के दौरान हिंसा की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए मतदान के दिन ही परिणाम जारी नहीं करने का निर्णय किया गया क्योंकि मतदान के दिन उत्साह चरम पर होता है। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए मतगणना अगले दिन होगी ताकि चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से निपटाए जा सकें।

छात्र संगठन पदाधिकारी सक्रिय
चुनाव कार्यक्रम घोषित होते ही छात्र संगठनों के पदाधिकारी सक्रिय हो गए हैं। उदयपुर में मोहनलाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय MLSU Udaipur और महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय mpuat में केन्द्रीय छात्रसंघ के चुनाव होते हैं, वहीं दोनों विश्वविद्यालयों के संघटक कॉलेजों में छात्रसंघ के चुनाव होंगे। चुनाव लडऩे की तैयारी में जुटे छात्रनेता वर्षभर पहले से अपने ग्रुप की पकड़ मजबूत करने में जुट गए। उम्मीदवारों ने प्रमुख छात्र संगठन एबीवीपी abvp और एनएसयूआई NSUI से टिकट पाने की जोड़तोड़ के प्रयास शुरू कर दिए हैं।

यह है चुनाव कार्यक्रम
-19 अगस्त मतदाता सूचियों का प्रकाशन

-20 अगस्त देापहर 1 बजे तक मतदाता सूचियों पर आपत्ति आमंत्रित
- 20 अगस्त शाम 5 बजे अंतिम मतदाता सूचियों का प्रकाशन

-22 अगस्त नामांकन दाखिल, जांच और आपत्तियां आमंत्रित
-23 अगस्त को वैध नामांकन की 10 बजे सूची का प्रकाशन, 2 बजे तक नाम वापसी

-27 अगस्त को सुबह 8 से 1 बजे तक मतदान
-28 अगस्त को 11 बजे से मतगणना

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned