सामाजिक दायित्वों के साथ सुरक्षा व कानून को लेकर विद्यार्थी निभाएंगे सक्रियता

सामाजिक दायित्वों के साथ सुरक्षा व कानून को लेकर विद्यार्थी निभाएंगे सक्रियता

Sushil Kumar Singh Chauhan | Publish: Jul, 20 2019 06:27:34 PM (IST) | Updated: Jul, 20 2019 06:49:53 PM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

Student Police Cadet Program स्टूडेंट पुलिस कैडेट कार्यक्रम की संभाग स्तरीय कार्यशाला

उदयपुर. ( student police cadet program ) केन्द्र ( Central government ) एवं राज्य सरकार के समन्वय से संचालित पुलिस कैडेट कार्यक्रम की संभाग स्तरीय कार्यशाला शुक्रवार को पुलिस एवं शिक्षा विभाग के तत्वावधान में हुई। आरएमवी सभागार में आयोजित इस कार्यशाला ( Police Workshop) में संभाग भर के चयनित 113 विद्यालयों के संस्था प्रधान व पीटीआई तथा उन विद्यालयों से संबंधित थानों के ड्रील इंस्ट्रक्टर ने हिस्सा लिया। पुलिस मुख्यालय जयपुर की कम्यूनिटी पुलिसिंग विंग ( community policing ) की अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रानू शर्मा ने कार्यशाला में संभागियों को कार्यक्रम की रूपरेखा बताई। उन्होंने बताया कि स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना 2 वर्ष की अवधि के लिए कक्षा 8 से प्रारभ होगी। इस योजना के प्रथम वर्ष में कक्षा 8 के शारीरिक रूप से स्वस्थ 22 विद्यार्थियों का प्लाटून तैयार कर उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। आगामी वर्ष में इन्ही कैडेट्स को कक्षा नवमी में भी प्रशिक्षित किया जाएगा। उन्होंने बताया यह कार्यक्रम समाज में पुलिस की अपराध नियंत्रण एवं रोकथाम आंतरिक सुरक्षा एवं शांति व्यवस्था ( internal security ) में भूमिका, पुलिस की कार्यप्रणाली, सड़क सुरक्षा एवं यातायात जागरूकता ( road safety awareness ) , पुलिस के सामाजिक उत्तरदायित्व एवं नागरिकों का समाज एवं पुलिस के प्रति उत्तरदायित्व के संबंध में विद्यार्थियों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण पर आधारित है।
यह होंगी गतिविधियां
इस कार्यक्रम के तहत महीने में दो दिन आउटडोर कक्षाएं लगाकर कैडेट्स को पुलिस के प्रशिक्षित ड्रील अनुदेशक की ओर से 45 मिनट पीटी व 45 मिनट परेड कराई जाएगी। प्रत्येक माह एक इण्डोर कक्षा में स्टूडेंट पुलिस कैडेट हैण्डबुक के पाठ्यक्रम के अनुसार व्याख्यान होंगे एवं पुलिस थाना व न्यायालय की कार्यप्रणाली के अध्ययन हेतु भ्रमण भी करवाया जाएगा। शिक्षा विभाग की ओर से 15 मॉड्यूल तैयार किए गए है जिनके आधार पर विद्यार्थियों को विभिन्न गतिविधियां करवाई जाएगी।

जिले में 43 स्कूलों में चलेंगी एसपीसी की गतिविधियां
इस कार्यक्रम के तहत प्रदेशभर के 1000 वि़द्यालयों का चयन किया गया है जिनमें 930 राजकीय विद्यालय एवं 70 केन्द्रीय विद्यालय शामिल है। संभाग में 113 विद्यालय एवं जिले में 43 विद्यालयों का चयन किया गया है जहां एसपीसी की गतिविधियां संचालित होगी।

संभाग में यूनिसेफ करेगा सहयोग
संभाग में इस कार्यक्रम में यूनिसेफ के सहयोग से एसपीसी के विद्यार्थियों के आमुखीकरण का कार्य किया जाएगा। ( Student Police Cadet Program ) यूनिसेफ ( UNICEF ) की सिंधु बिनुजीत एवं आकाश उपाध्याय ने बताया कि यूनिसेफ अपने कॉम्बेट प्रोग्राम के तहत उन्हें आईईसी मटेरियल एवं अन्य जानकारियां उपलब्ध कराने में सहयोग करेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned