scriptछात्राओं ने लगाए गंभीर आरोप, घंटों तक प्रदर्शन, विभाग ने हटाए प्रधानाचार्य सहित तीन शिक्षक | Students face serious charges, demonstrations for hours, three teacher | Patrika News

छात्राओं ने लगाए गंभीर आरोप, घंटों तक प्रदर्शन, विभाग ने हटाए प्रधानाचार्य सहित तीन शिक्षक

locationउदयपुरPublished: Jul 15, 2019 09:01:52 pm

Submitted by:

Bhuvnesh

– ढ़ीकली स्थित आवासीय स्कूल का मामला

ढ़ीकली स्थित आवासीय स्कूल का मामला

ढ़ीकली स्थित आवासीय स्कूल का मामला

भुवनेश पण्ड्या

उदयपुर. मॉडल पब्लिक रेजिडेंशियल स्कूल ढ़ीकली में सोमवार सुबह से ही दिन हंगामेदार रहा। छठीं से लेकर बारहवीं कक्षा तक की छात्राओं ने प्रधानाचार्य सहित, एक शिक्षक व एक प्रयोगशाला सहायक पर कई आरोप लगाकर घंटों तक परिसर के प्रवेश द्वार पर प्रदर्शन किया। कुछ अभिभावक व स्थानीय छात्र नेता भी वहां पहुंच गए। इसी बीच यहां जनजाति विभाग से टीएडी परियोजना अधिकारी गीतेश मालवीय मामले को जानने पहुंचे। उनके सामने ही छात्राओं से लेकर कई अभिभावकों ने विरोध दर्ज करवाया। उन्होंने समझाइश का प्रयास किया, लेकिन छात्राएं प्रधानाचार्य से लेकर शिक्षकों को हटाने के लिए अड़ी रही। इसे लेकर प्रधानाचार्य निर्मला शर्मा, व्याख्याता भिकम्बर सिंह और प्रयोगशाला सहायक तारासिंह बडगुजर को हटाने के बाद मामला शांत हुआ।
—–

ये लगाए आरोप

– छात्राओं ने आरोप लगाए कि यहां शिक्षक बातचीत में अभद्रता करते हैं। प्रवेश के लिए आए तो प्रधानाचार्य ने हमसे जबरन लिखवाया कि हम किसी भी प्रकार का विरोध नहीं करेंगे।
– कैमेस्ट्री शिक्षक भिकम्बर सिंह पढ़ाने के दौरान बार-बार फोन पर बातचीत करते हैं। कक्षा से बार-बार बाहर जाते है। कुछ पूछने पर अभद्र तरीके से जवाब देते हैं।

– छात्राओं ने यहां परिसर में ही रहने वाले तारासिंह बडगुर्जर पर आरोप लगाया कि वे छात्राओं को कहते है कि वे रात को 12 बजे भी उनके कक्ष में आ-जा सकते हैं।
—-

मुझे लड़कियों ने घसीट कर बाहर निकाला है, कैमरों के तार छात्राओं ने तोड़ दिए हैं। यहां लोग राजनीतिक दबाव बना रहे है। लड़कियों को दसवीं की नौ लड़कियां अनुत्तीर्ण हो गई थी, अभिभावकों को कहा कि वे प्रतिमाह आकर मिले और देखे कि छात्राएं कितनी पढ़ाई कर रही हैं। कुछ अभिभावक जो सरकारी कर्मचारी है, उन्होंने फर्जी सर्टिफिकेट के जरिए छात्राओं के प्रवेश करवाएं है, यहां केवल चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के अलावा कोई भी सरकारी कार्मिकों की बेटियां नहीं पढ़ सकती है, लेकिन यहां गलत दस्तावेज देकर अभिभावकों ने ऐसा किया है। रात को बिना स्वीकृत के यहां कई छात्र नेता आते हैं। हम उन्हें रोक रहे हैं तो ये बखेड़ा खड़ा किया है।
निर्मला शर्मा, प्राचार्य मॉडल पब्लिक रेजिडेंशियल स्कूल ढ़ीकली

फिलहाल तीनों को कार्यमुक्त किया गया है, विभागीय कार्रवाई नहीं की गई है। जांच होगी इसके बाद शिकायतों के पुष्टि पर कार्रवाई करेंगे। जल्द ही स्कूल में अन्य स्टाफ लगाया जाएगा।
अंजलि राजोरिया, अतिरिक्त आयुक्त

जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग उदयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो