scriptvideo : राज्‍य सरकार ने की इन परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा तो अब युवाओं का है ये हाल… | Students Prepares For Competitive Exams, Saraswati Library, Gulababagh | Patrika News

video : राज्‍य सरकार ने की इन परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा तो अब युवाओं का है ये हाल…

locationउदयपुरPublished: Feb 13, 2019 03:06:40 pm

Submitted by:

madhulika singh

गुलाबबाग स्थित सरस्वती लाइब्रेरी में कई युवा आते हैं परीक्षाओं की तैयारी करने, सेल्फ स्टडी के लिए 4 से 5 घंटे बिताते हैं यहां

students

राज्‍य सरकार ने की इन परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा तो अब युवाओं का है ये हाल…

मधुलिका सिंह/प्रमोद सोनी. उदयपुर. सराड़ा से उदयपुर आए विकास यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं। गुलाबबाग की सरस्वती लाइबे्ररी में बैठकर वे 4 से 5 घंटे सेल्फ स्टडी करते हैं। इसी तरह भींडर के मेहलम सीए की तैयारी कर रहे हैं। उनकी कोचिंग पूरी हो चुकी है और अब वे पूरा समय सेल्फ स्टडी को दे रहे हैं। ये दिन में आते हैं और शाम के 5 बजे तक पढ़ाई करते हैं। कुछ ऐसा ही आलम दिखाई दे रहा है सरस्वती लाइब्रेरी में जहां विकास और मेहलम की तरह कई सारे युवा लाइब्रेरी में बने सेल्फ स्टडी जोन में बैठकर पढ़ाई करते नजर आते हैं। दरअसल, राज्य सरकार ने कई सारी प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है और इसी के साथ ही शुरू हो चुका है तैयारियों का दौर। शहर में भी कई युवा इन परीक्षाओं की तैयारियों में जुट गए हैं।

शांत माहौल में कर पाते हैं कॉन्सन्ट्रेट

किसी का ख्वाब सीए बनने का है तो किसी का कलेक्टर, कोई व्याख्याता बनना चाहता है तो कोई टीचर। अपने सपनों को पूरा करने के लिए बस यही समय है। यही सोचकर और संकल्प करके प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियों में युवा जुटे हुए हैं। परीक्षाओं की तैयारी के लिए युवाओं को सबसे पहले शांत माहौल चाहिए होता है जहां वे कॉन्सन्ट्रेट होकर पढ़ाई कर सकें। सरस्वती लाइब्रेरी में युवाओं को पढ़ाई के लिए बुक्स तो मिल ही जाती हैं, वहीं उन्हें शांत माहौल भी मिल जाता है। यहां सेल्फ स्टडी जोन बना दिया गया है जहां युवा अपने साथ अपना स्टडी मटेरियल लेकर आते हैं और घंटों पढ़ाई करते हैं। यहां ना केवल शहरी क्षेत्र से बल्कि आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थी भी तैयारी के लिए आते हैं। सराड़ा से आए ललित पटेल ने बताया कि वे रीट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। यहां उन्हें शांत माहौल मिल जाता है और दूसरे विद्यार्थी भी पढ़ाई करते हुए दिखते हैं तो ध्यान भटकता नहीं है। यहां वे घंटों तक परीक्षा की तैयारी करते हैं। क्षितिज सिविल सर्विसेस की तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि उनकी गे्रजुएशन पूरी हो चुकी है और उनका लक्ष्य अब सिविल सर्विसेस है। इसलिए यहां आकर सेल्फ स्टडी करते हैं। इसी तरह अबिगेर अली एमबीए की तैयारी करने यहां आते हैं।
READ MORE : बीस देशों के 150 कलाकार बिखेरेंगे संगीत का जादू


युवतियां भी जुटी तैयारी में

सेक्टर 14 से आईं तेजस्विनी आईपीएम परीक्षा की तैयारी कर रही हैं। उन्होंने बताया कि वे 11 वीं में पढ़ रही हैं और साथ ही परीक्षा की तैयारी भी कर रही हैं। अक्टूबर में परीक्षा है इसलिए अभी से वे तैयारी में जुटी हैं। यहां वे लेपटॉप लेकर आती हैं और ऑनलाइन लेक्चर्स अटेंड करते हुए तैयारी करती हैं। इसी तरह मोनिका, सुनीता और चंदा फस्र्ट व सेकंड ग्रेड टीचर एग्जाम की तैयारी कर रही हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए जैसा शांत माहौल चाहिए होता है, यहां उन्हें वैसा ही मिल जाता है। इसलिए वे यहां 4 से 5 घंटे तैयारी करने आती हैं।
इन परीक्षाओं की हुई घोषणा-


आरएएस मुख्य परीक्षा 2018 होगी 25-26 जून को

– व्याख्याता स्कूल शिक्षा, परीक्षा 2018 होगी 15 से 19 और 22 से 25 जुलाई
– वरिष्ठ अध्यापक विशेष शिक्षा 2018 होगी 3 से 5 जुलाई
– व्याख्याता स्कूल शिक्षा संस्कृत विभाग 2018 होगी 6 से 9 अगस्त

saraswati library
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो