script4 वर्षों से विद्युत आपूर्ति के इंतजार में सब ग्रिड स्टेशन | Sub grid station waiting for power supply for 4 years | Patrika News

4 वर्षों से विद्युत आपूर्ति के इंतजार में सब ग्रिड स्टेशन

locationउदयपुरPublished: Jun 25, 2021 08:14:13 pm

Submitted by:

surendra rao

आपूर्ति से पहले ही जमींदोज हुए पोल

Sub grid station waiting for power supply for 4 years

4 वर्षों से विद्युत आपूर्ति के इंतजार में सब ग्रिड स्टेशन


मेनार. (उदयपुर). इंटाली 33 केवी सब ग्रिड स्टेशन को विद्युत आपूर्ति फतहनगर से कराने की मांग चल रही है। इसी के तहत 2018 में 33 केवी हेतु विद्युत आपूर्ति इंटाली को फतहनगर से कराने की स्वीकृति हुई थी। तत्कालीन ऊर्जा मंत्री द्वारा इंटाली एवं इससे जुड़े चायला खेड़ा, बडग़ांव, उदाखेड़ा, मनाखेड़ा, भीला खेड़ा, रोहिडा जोधाणा आदि फीडर के ग्रामीणों की मांग पर इंटाली ग्रिड को फतहनगर से विद्युत आपूर्ति देने की स्वीकृति प्रदान की थी। स्वीकृति को लम्बा समय बीतने के बाद भी अभी तक काम पूरा नहीं हुआ है। फतहनगर इंटाली मुख्य सड़क मार्ग से महज 3 या 4 फीट की दूरी पर ही 33 केवी विद्युत पोल खड़े कर दिए जो नियमानुसार सही नहीं है। इंटाली पंचायत मावली तहसील क्षेत्र के अंतर्गत आती है। यहां की विद्युत सप्लाई वल्लभनगर तहसील क्षेत्र से हो रही है। ऐसे में इंटाली क्षेत्र के ग्रामीणों को विद्युत आपूर्ति को लेकर आ रही तिों के दौरान अधिकारियों से वार्तालाप में असामंजस्य की स्थिति बनती है। 4 साल से ग्रामवासी फतहनगर से विद्युत आपूर्ति होने का इंतजार कर रहे हैं।
बिजली आई नहीं उससे पहले जमींदोज हुए पोल: विद्युत आपूर्ति शुरू होने से पहले ही पिछले दिनों तेज बारिश और आंधी तूफान के चलते विद्युत लाइन के 1 दर्जन से अधिक विद्युत पोल जमींदोज हो गए। ग्रामीणों ने बताया कि वर्तमान में इंटाली सब ग्रिड स्टेशन को विद्युत आपूर्ति मेनार ग्रिड सब स्टेशन से हो रही है। ग्रामीणों की शिकायत है कि कई बार लोड कम करने के नाम पर इंटाली क्षेत्र के जीएसएस की सप्लाई बंद कर दी जाती है। ग्रामीण दिलीप दाधीच ने बताया कि इंटाली में वोल्टेज भी बराबर नहीं मिलता है। ग्रामीणों ने इस संबंध में उच्च अधिकारियों को भी पत्र प्रेषित कर शीघ्र विद्युत लाइन कार्य को पूरा कर विद्युत आपूर्ति सुचारू करने की मांग की है।
इनका कहना है
&इंटाली की विद्युत आपूर्ति मेनार से जुड़ी हुईं हैं, जबकि यहां का स्टेशन मावली के अंतर्गत आता है। इसके संबंध में मावली वाले को बोलते है तो वहां पता करो, यहां पता करते हैं तो कोई सही जवाब नहीं मिलता। गांव की विद्युत लाइन फतहनगर से जोडऩे के लिए पिछले 4 साल से काम चल रहा है। विद्युत पोल लाइन भी खींच गई लेकिन फिर भी लाइन चालू नहीं हो पाई है। ग्राम पंचायत द्वारा की बार उच्चाधिकारियों, विधायक, सांसद को अवगत करवाया गया है। अभी तक कोई ठोस हल नही निकल पाया है।
अन्नू मेनारिया, सरपंच, ग्राम पंचायत इंटाली
&इंटाली से फतहनगर 33 केवी सब ग्रिड स्टेशन हेतु नई विद्युत लाइन पंडित दीनदयाल योजना के अंतर्गत स्वीकृत की गई है। इसका कार्य ठेकेदार द्वारा किया जा रहा है। यह कब तक चालू होगी, इस बारे में उच्चाधिकारी ही बता सकते हैं।
वेद प्रकाश वर्मा, सहायक अभियंता, फतहनगर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो