scriptSukhadia University caught in the loop of legal troubles | कानूनी पचड़ों के पाश में जकड़ा सुखाडि़या विश्वविद्यालय | Patrika News

कानूनी पचड़ों के पाश में जकड़ा सुखाडि़या विश्वविद्यालय

कई शिकायतों का भी अम्बार - दक्षिणांचल के इस उच्च शिक्षा केन्द्र के हाल

उदयपुर

Published: April 22, 2022 11:37:38 am

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. दक्षिणी राजस्थान का महत्वपूर्ण उच्च शिक्षा केन्द्र मोहनलाल सुखाडि़या विश्वविद्यालय शैक्षणिक गतिविधियों से ज्यादा अन्य विवादों को लेकर सुर्खियों में है। हाल ही में कुलपति प्रो अमेरिका सिंह को लेकर प्रदेश भर में चर्चा में आया विश्वविद्यालय कानूनी पचड़ों में उलझा हुआ है। आपसी टकराव हो या मतभेद, कई कार्मिक अपने हक को लेकर या अपने ऊपर लगे आरोपों का दाग धोने के लिए कोर्ट में विवि से लड़ाई लड़ रहे हैं। अर्से से विवि में करीब सवा सौ से ज्यादा मामले अलग-अलग न्यायालय में चल रहे हैं।
mlsu_3063026_835x547-m.jpg
udaipur news
-----

एक बानगी...

- डॉ आनन्द पालीवाल- वित्तीय अनियमितता के आरोपों को लेकर डीन पद से हटाने और नियुक्ति को लेकर संपूर्ण जांच के लिए कमेटियों के गठन मामले में पालीवाल हाईकोर्ट में विवि से लड़ाई लड़ रहे हैं।- हेमराज चौधरी व भीमराज पटेल- योग्यता को लेकर किसी शिकायत पर कमेटी बनाने के बाद कुलपति ने दोनों को बर्खास्त कर दिया। इस पर हाईकोर्ट में डबल बैंच के आदेश पर दोनों को फिर से ज्वाइनिंग देनी पड़ी, लेकिन वेतन अभी भी प्रोबेशन वाला मिल रहा है, इस पर दोनों के मामले कोर्ट में चल रहे हैं।
- मुकेश बारबर- असिस्टेंट रजिस्ट्रार से डिप्टी रजिस्ट्रार पद पर हुई पदोन्नति नियम जो विवि के बोम से अनुमोदित थे। उन्हें गलत बताकर भूत लक्षित प्रभाव से शून्य कर दिए गए। इसे लेकर हाईकोई में मामला चल रहा है।- ललित टेलर व अन्य करीब 25 मंत्रालयिक व सहायक कार्मिक- सर्विस रेगुलाइजेशन के आधार पर चयनित वेतनमान यानी 9,18, 27 का लाभ देने का मामला। मामला बोम के निर्णय पर कोर्ट व सरकार ने पक्ष में निर्णय दिया है, लेकिन सब्जेक्ट टू कंडिशन पर निर्णय लिया इसके बाद अब तक विवि स्तर पर मामला पेंडिंग हैं।
- टीकमचंद दाकल- असिस्टेंट प्रोफेसर बायोटेक्नोलॉजी- सर्विस रेगुलाइजेशन में दो वर्ष की प्रोबेशन सेवा पूर्ण होने पर भी सेवा संतुष्टी प्रमाण पत्र डीन की ओर से मिलने के बाद भी रेगुलर नहीं किए गए। मामला अब तक उलझा हुआ है। मामले में राजभवन ने भी नियम-अधिनियम से रेगुलेशन करने के निर्देश दिए थे। इसे लेकर दाकल हाईकोर्ट गए हुए हैं।
--------

कई अन्य मामले भी...विवि में कई अन्य मामले भी कोर्ट में चल रहे हैं। करीब 125 से अधिक सर्विस मेटर, प्रोपर्टी मेटर मिलाकर कई विवाद कोर्ट में चल रहे हैं।

-------
सरकार का स्टेडिंग ऑर्डर कि लगाए लोक अदालतराज्य सरकार ने प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के कोर्ट में चल रहे मामलों के जल्द से जल्द निस्तारण के लिए स्टेडिंग ऑर्डर निकाले हुए हैं। इसमें स्पष्ट निर्देश है कि विवि में लोक अदालतों को लगाया जाए, ताकि मामले जल्द निपटें और विवि का राजस्व इस तरह के मामलों पर खर्च नहीं हो। लेकिन अब तक सुखाडिया विवि में एक भी लोक अदालत नहीं लगाई गई है।
--------

कई प्रोफेसर्स पर भी मामले - कागजों में 2012 की भर्ती

हाल में गुरुकुल विवि के संयोजक के तौर पर गलत रिपोर्ट देने के मामले में प्रो अमेरिका सिंह के खिलाफ सरकार ने मामला दर्ज करवाया है, वहीं विवि के कई अन्य प्रोफेसर्स के मामले भी कोर्ट में चल रहे हैं। इतना ही नहीं सुविवि में वर्ष 2012 में हुई शैक्षणिक व गैर शैक्षणिक पदों पर हुई भर्ती में अनियमितताएं सामने आने के बाद अब तक इस पर कोई निर्णय नहीं हो पाया है। इस भर्ती में पद लेकर बैठे कार्मिक बेहिचक नौकरी कर रहे हैं, जबकि वह भर्ती के समय पूरी योग्यता नहीं रखते थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: अपनी पत्नी पर खूब प्रेम लुटाते हैं इस नाम के लड़केबगैर रिजर्वेशन कर सकेंगे ट्रेन में यात्रा, भारतीय रेलवे ने जारी की सूचीनाम ज्योतिष: इन 3 नाम की लड़कियां जहां जाती हैं वहां खुशियों और धन-धान्य के लगा देती हैं ढेरजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंधन के देवता कुबेर की इन 4 राशियों पर हमेशा रहती है कृपा, अच्छा बैंक बैलेंस बनाने में रहते है कामयाबआपके यहां रहता है किराएदार तो हो जाएं सावधान, दर्ज हो सकती है एफआईआर24 हजार साल ठंडी कब्र में दफन रहा फिर भी निकला जिंदा, बाहर आते ही बना दिए अपने क्लोनअंक ज्योतिष अनुसार इन 3 तारीख में जन्मे लोगों के पास खूब होती है जमीन-जायदाद

बड़ी खबरें

अमरनाथ यात्रा से पहले आतंकी साजिश नाकाम, ड्रोन को गिराया, स्टिकी बम बरामदMonsoon Update:समय से तीन पहले केरल में मानसून की एंट्री, हो रही बारिश, जानिए आपके यहां कब बदलेगा मौसमIPL 2022 Final मुकाबले में बन सकते हैं ये खास रिकॉर्ड, अश्विन, चहल, शमी, बटलर सभी के पास सुनहरा मौकासावधान कोई सुन रहा है आपको, फोन पर बातें सुन दिखाए जा रहे विज्ञापनMann ki baat: केदारनाथ पर गंदगी फैला रहे श्रद्धालु , प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- तीर्थ सेवा के बिना तीर्थ यात्रा अधूरी1 जून से बदल जाएंगे ये बड़े 5 न‍ियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असरमानापाथी हिमालय के निचले इलाके में दिखा लापता नेपाली विमान, मुस्टांग में क्रैश होने की आशंका, सवार थे 22 लोगUEFA Champions League 2022: विनिसियस जूनियर के गोल से रियाल मैड्रिड ने रचा इतिहास, लिवरपूल को हरा 14वीं बार जीता खिताब
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.