scriptशिकागो में एमएफ हुसैन के चित्रों के साथ प्रदर्शित की गई इस कलाकार की पेंटिंग, बढ़ाया राजस्थान काा नाम | Sushil Nimbarks painting featured in Chicago with MF Hussain work | Patrika News

शिकागो में एमएफ हुसैन के चित्रों के साथ प्रदर्शित की गई इस कलाकार की पेंटिंग, बढ़ाया राजस्थान काा नाम

locationउदयपुरPublished: Nov 30, 2017 08:09:03 pm

Submitted by:

rajdeep sharma

सुशील निम्बार्क की पेंटिंग एमएफ हुसैन की कृतियों के साथ शिकागो में प्रदर्शित, ये मुकाम पाने वाले राजस्थान के पहले चित्रकार

sushil nimbark
उदयपुर . युवा चित्रकार सुशील निम्बार्क ने अपनी कला के माध्यम से न सिर्फ अपना, बल्कि लेकसिटी का नाम विश्व पटल पर रोशन किया है। निम्बार्क राजस्थान के एक मात्र चित्रकार है, जिनकी पेंटिंग्स विश्व प्रसिद्ध चित्रकार एमएफ हुसैन की कृतियों के साथ शिकागो में प्रदर्शित हुई है। 13 दिवसीय प्रदर्शनी का समापन गुरूवार को हुआ। इस प्रदर्शनी को दुनियाभर के कला प्रेमियों ने देखा। इस प्रदर्शनी के लिए निम्बार्क के चित्रों का चयन होना उदयपुर सहित प्रदेश भर के लिए गर्व की बात है।

चित्रकार सुशील निम्बार्क ने बताया कि विश्व प्रसिद्ध प्रदर्शनी ’ऐज्योर’ नाम से सैरेमिक गैलरी और आर्ट अरिमा की ओर से शिकागो में आयोजित की हुई। इस प्रदर्शनी में एमएफ हुसैन, सुशील निम्बार्क के अलावा लक्ष्मा गौड, जॉन फिलिप्स, सरोजनी दत्ता, सुलु मैथ्यू, याकृति पटेल, पंकज निगम के चित्रों का प्रदर्शन किया गया। कला के विषय में निम्बार्क का कहना है कि जिस प्रकार संगीत में शास्त्रीय संगीत का सार या निचोड़ होता है, उसी प्रकार कला में अमूर्त चित्र होते हैं जो कला के सिद्धांतों और तत्वों में आत्मिक रूप से निपुण हो, कलाकार चित्रों की रचना कर अपने भावों की अभिव्यक्ति देता है।
READ MORE: video: उदयपुर के इस पिता-पुत्र का अनोखा जुनून..दोनों मिल कर बना रहे रिकॉर्ड दर रिकॉर्ड


क्या है निम्बार्क की पेंटिंग में–
निम्बार्क के दो एब्स्टेक्ट चित्रों को विश्व के कला प्रेमियों के अवलोक के लिए प्रदर्शित किया गया। इन चित्रों में एक्रेलिक रंगों से केनवास पर रंग रेखा, रूप, एब्स्टे्रक्ट, स्पेस डिवीजन के साथ कला सिद्धान्तों, लय संतुलन प्रभाविता का प्रभाव पूर्ण ढंग से संयोजित किया गया, जो अपने सौंदर्य बोध की उत्कृष्टता से विश्वकला जगत में अपनी एक अलग पहचान बना रही है। पेंटिंग के क्षेत्र में बीएफए, आरएसए, पीजी, पीएचडी करने वाले निम्बार्क मीरा कन्या महाविद्यालय में फाइन आर्ट के एसोसिएट प्रोफेसर पद पर कार्यरत हैं। वे अभी तक ऑल इंडिया एआईएफएसीएस अवार्ड, ऑल इंडिया पीटी रेडडी मेमोरियल अवार्ड, ऑल इंडिया अवार्ड बाय इंडियन एकेडमी ऑफ फाइन आर्ट, ऑल इंडिया केमलीन फाउंडेशन अवार्ड, ऑल इंडिया अवार्ड आईएएफए, ललित कला अकादमी स्टेट आर्ट स्टूडेंट अवार्ड, मेवाड फाउंडेशन अवार्ड, अन्यूअल आर्टिस्ट अवार्ड ललित कला अकादमी से नवाजे जा चुके हैं।
artist sushil nimbarks painting
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो