scriptस्वच्छता सर्वेक्षण : दूसरी तिमाही निकली, उदयपुर पॉलीथिन, स्वच्छ वार्ड में पीछे | swachhata survekshan-rajasthan-udaipur-nagar nigam udaipur-news | Patrika News

स्वच्छता सर्वेक्षण : दूसरी तिमाही निकली, उदयपुर पॉलीथिन, स्वच्छ वार्ड में पीछे

locationउदयपुरPublished: Oct 08, 2019 11:37:25 am

Submitted by:

Mukesh Hingar

तीसरी तिमाही शुरू हुई, दिसम्बर तक चलेगी

उदयपुर. स्वच्छता सर्वेक्षण का दूसरा क्वार्टर (तिमाही) पूरा हो गया है। बड़ी बात यह है कि उदयपुर शहर की स्थिति पॉलीथिन, कचरे का सेग्रीगेशन व सौ प्रतिशत स्वच्छ वार्ड में कमजोर है तो प्लास्टिक कचरा ट्रीटमेंट, पानी का रीयूज व डोर टू डोर कलेक्शन में ठीक-ठीक है। अब तीसरा क्वार्टर शुरू हो गया है, यह बहुत महत्वपूर्ण है। नगर निगम की ओर से वैसे सर्वेक्षण को लेकर दिशा निर्देश जरूर जारी कर रखे है लेकिन नियमित निगरानी नहीं की जा रही है, जो परिणाम को प्रभावित जरूर कर सकता है। इसी क्वार्टर के बीच नगर निगम के चुनाव होंगे तो स्वभाविक है कि इसका असर इस सर्वेक्षण पर साफ दिखने को मिलेगा। बता दे कि विधानसभा चुनाव का असर पिछले सर्वेक्षण में साफ दिखने को मिला था। इस बार सर्वेक्षण की गणना तिमाही के आधार पर की जा रही है।

दूसरा क्वार्टस और हमारी स्थिति
1. पॉलीथिन फ्री : शहर में पालीथिन का उपयोग अभी किया जा रहा है। सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रति जागरूकता के बाद लोगों में बदलाव आ रहा है और अभियान भी चल रहे है पर अभी बड़े स्तर पर पॉलीथिन का उपयोग किया जा रहा है।
(50 अंक)

2. कचरे का सेग्रीगेशन
शहर में वार्डों में ही कचरे का सेग्रीगेशन का कार्य तो किया जा रहा है। वैसे यह कार्य फिलहाल वार्ड संख्या 21 से 30 में ही किया जा रहा है। दूसरे वार्डों के लिए प्रयास चल रहे है लेकिन जमीनी स्तर पर अभी कोई परिणाम नहीं है।
(70 अंक)
———-
3. सौ प्रतिशत स्वच्छ वार्ड
सभी 55 ही वार्डों में 100 प्रतिशत स्वच्छता के कार्य में पीछे है। भले ही सभी में डोर-टू-डोर का कार्य चल रहा है लेकिन 100 प्रतिशत स्वच्छता नहीं है। वार्डों में साफ-सफाई को लेकर जनता की बड़ी शिकायतें है, वैसे अधिकारियों ने टीमें दौड़ा रखी है लेकिन परिणाम सामने नहीं आया।
(70 अंक)

4. प्लास्टिक कचरा ट्रीटमेंट
तीतरड़ी में एमआरएफ प्लांट लगाया गया है, वहां पर कचरें को अलग-अलग किया जा रहा है, वहां तेजी से कार्य चल रहा है, बलीचा में पुराना जो वेस्ट है उसके पृथकरण का कार्य किया जा रहा है।
(50 अंक)

5.पानी का रीयूज
शहर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) लगा रखे है जिससे सीवरेज के पानी का रीयूज किया जा रहा है।
(25 अंक)

6. डोर टू डोर कलेक्शन
सभी वार्डोँ में नगर निगम डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन कर रहा है। इसमें निगम मजबूत स्थिति मान रहा है।
(45 अंक)

तिमाही सर्वेक्षण ऐसे तय की
1. पहली तिमाही : अप्रैल से जून
2. दूसरी तिमाही : जुलाई से सितंबर
3. तीसरी तिमाही : अक्टूबर से दिसम्बर

अंकों की गणित को ऐसे समझे
– 4000 अंक का सर्वेक्षण होगा
– 3000 अंक सर्वेक्षण के होंगे
– 1000 अंक तिमाही के होंगे
– 4 जनवरी से 31 जनवरी 2020 के बीच मूल्यांकन होगा
– उदयपुर पिछले साल 137 वें स्थान पर रहा था

ट्रेंडिंग वीडियो