WATCH : स्वच्छता सर्वेक्षण की पहली तिमाही निकली, उदयपुर में ठोस परिणाम अभी नहीं

Mukesh Hingar

Updated: 12 Jul 2019, 01:26:59 PM (IST)

Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

मुकेश हिंगड़ / उदयपुर. स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 swachhta survey 2020 की परीक्षा चल रही है। इस बार परीक्षा का पैटर्न बदल गया है, परीक्षा तिमाही होगी। मतलब की तीन-तीन महीने के हिसाब से नंबर जोड़े जाएंगे। पहली तिमाही की परीक्षा तो हो चुकी है लेकिन बड़े स्तर पर कोई ठोस काम नहीं हुए है। बलीचा में लगे प्लांट से इस बार अच्छे नंबर की आस है लेकिन दूसरे कार्योँ में भी तेजी नहीं होने से नुकसान की संभावना बनी है। गाइड लाइन के अनुसार देखे तो कई कार्योँ में अभी नगर निगम Nagar Nigam बहुत पीछे है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 के सर्वेक्षण में उदयपुर Udaipur 137वें नंबर पर आया। तब उदयपुर सर्विस लेवल प्रोग्रेस सरटीर्फिकेशन में बहुत पीछे हो गया। तिमाही की परीक्षा चल रही है लेकिन नगर निगम में सर्वेक्षण से जुड़े सेक्शन को स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की गाइड लाइन ही अभी महीने पर पहले दी गई है।
--
इन पर काम में स्पीड नहीं
- डोर टू डोर कचरा संग्रहण : निगम ने भले ही 55 ही वार्डों में काम शुरू कर दिया है लेकिन अभी तक यह काम 10 से 15 वार्ड में ही यह काम तेजी से चल रहा है। कई वार्डोँ में कई क्षेत्र भी कवर्ड करने बाकी है।
- प्रोसेसिंग प्लांट : शहर के आवासीय, कामर्शियल, होटल, गार्डन, औद्योगिक क्षेत्र, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट व प्रमुख पर्यटन स्थल पर कचरा निस्तारण के प्रोसेसिंग प्लांट लगाना है लेकिन अभी इसमें कोई बड़ी सफलता नहीं मिली है।
- पॉलीथिन फ्री सिटी : शहर में अभी भी खुले में पॉलीथिन की बिक्री की जा रही है। लेक पेट्रोल टीम व नगर निगम कार्रवाई तो कर रही है लेकिन इस पर लगाम नहीं लगी है।
--
स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की खास बातें
- स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की परीक्षा तिमाही के आधार पर हो रही।
- सर्वे में खुले में शौच की समस्या से मुक्ति, कूड़ा निस्तारण, सार्वजनिक शौचालय के निर्माण के आधार पर अंक मिलेंगे
- इस बार शहरों को निरंतरता के आधार पर अंक दिए जाएंगे।
- यह जरूर देखेंगे कि निगम ने कचरे का वैज्ञानिक तरीके से निष्पादन की व्यवस्था की या नहीं।
---
तिमाही सर्वेक्षण ऐसे तय की
1. पहली तिमाही : अप्रैल से जून
2. दूसरी तिमाही : जुलाई से सितंबर
3. तीसरी तिमाही : अक्टूबर से दिसम्बर
--
अंकों की गणित को ऐसे समझे
- 4000 अंक का सर्वेक्षण होगा
- 3000 अंक सर्वेक्षण के होंगे
- 1000 अंक तिमाही के होंगे
- 4 जनवरी से 31 जनवरी 2020 के बीच मूल्यांकन होगा
--
उदयपुर के अब तक के परिणाम
2019 में 137 वें स्थान पर
2018 में 85 वें स्थान पर
2017 में ३१०वें स्थान पर
2015 में ४१७वें स्थान पर
2010 में २६२वें स्थान पर

 

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned