scriptVIDEO : स्‍वामी व‍िवेकानंद जयंती पर उदयपुर में हुए कई कार्यक्रम, युवाओं को स्‍वामीजी के आदर्शों पर चलने के ल‍िए क‍िया प्रेर‍ित | Swami Vivekananda Birth Anniversary Celebrations At Udaipur | Patrika News

VIDEO : स्‍वामी व‍िवेकानंद जयंती पर उदयपुर में हुए कई कार्यक्रम, युवाओं को स्‍वामीजी के आदर्शों पर चलने के ल‍िए क‍िया प्रेर‍ित

locationउदयपुरPublished: Jan 12, 2018 07:34:44 pm

Submitted by:

krishna tanwar

स्वामी विवेकानन्द की 155वीं जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस पर शहर में कई कार्यक्रम आयोजित हुए

swami vivekananda birth anniversary
उदयपुर . स्वामी विवेकानन्द की 155वीं जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस पर शहर में कई कार्यक्रम आयोजित हुए। इसके तहत निकली शोभायात्रा का शुक्रवार को जनार्दनराय नागर राजस्थान विद्यापीठ विश्वविद्यालय के परिसर में पहुंचने पर सैकड़ों छात्र-छात्राओं एवं कार्यकर्ताओं ने पुष्प वर्षा एवं नारे लगाकर भव्य स्वागत किया गया। कुलपति प्रो. एस. एस. सारंगदेवोत ने स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा को माला पहना कर उन्होंने कहा कि विवेकानन्द आध्यात्मिक चेतना सांस्कृतिक गौरव एवं सम्पूर्ण मानवता के कल्याण के लिए विवेकानन्द द्वारा दिए गए सूत्र और विचार आज भी प्रासंगिक हैं। विवेकानन्द की जयंती पर उनके बताए रास्ते पर चलने का संकल्प लेकर आगे बढऩा होगा। इस अवसर पर कुल प्रमुख भंवरलाल गुर्जर, प्रो. जी.एम. मेहता, डॉ. मनीष श्रीमाली डॉ. प्रकाश शर्मा, डॉ. हेमशंकर दाधीच, सहित छात्र छात्राओं ने विवेकानन्द की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें याद किया।
भारत सरकार के युवा मामलें एंव खेल मंत्रालय के नेहरू युवा केन्द्र संगठन उदयपुर कार्यालय में शुक्रवार को राष्ट्रीय युवा दिवस का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि सुजानसिंह ने युवाओं को आह्वान किया की युवा अपना लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढे तथा एक नये भारत का निर्माण में सहयोग प्रदान करे। कार्यक्रम के अध्यक्ष केन्द्र के उपनिदेशक श्याम सिह राजपुरोहित ने युवाओं को स्वामीजी के आदर्शो को जीवन में उतारने का आह्वान किया। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि मानमहेन्द्र सिंह भाटी ने स्वयसेवकों तथा युवाओं को राष्ट्रीय एकता की भावना एवं आपसी सद्भाव से कार्य करने की बात कही। कार्यक्रम में लगभग 80 युवाओं ने भाग लिया।
READ MORE : 10 रुपए के नए नोट की ये है खासियतें, चॉकलेटी ब्राउन कलर का ये नोट जल्द आएगा लोगों के हाथ में, देखें वीडियो

राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड व नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में युवा दिवस का आयोजन स्काउट गाइड मण्डल मुख्यालय उदयपुर के स्वामी विवकानन्द सभागार मे किया गया। जिसके मुख्य अतिथि आयुक्त देवस्थान विभाग एंव मण्डल चीफ कमिश्नर जितेन्द कुमार उपाध्याय (आईएएस) थे। अध्यक्षता जिला प्रमुख शान्ति लाल मेघवाल ने की। विशिष्ट अतिथि युवा बोर्ड के सदस्य डा. जिनेन्द्र शास्त्री व नेहरु युवा केन्द्र के उप निदेशक श्यामसि‍ंह राज पुरोहित व मण्डल उप प्रधान डॉ.सुजान सिंह छावड़ा थे। जिला प्रमुख मेघवाल ने स्वामी के सिद्वान्तो को जीवन मे अपनाने की बात कही। श्री उपाध्याय ने स्वामीजी के आदर्श पर चलने का आह्वान किया। कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र, एनएसएस, स्काउट गाइड के युवाओं ने भाग लिया।
swami vivekananda birth anniversary
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो