video : राजस्‍थान की इस बेटी ने कम उम्र में पानी में रच द‍िए सैकड़ों कीर्तिमान, यूं ही नहीं कहलाई नन्‍ही जलपरी

rajdeep sharma | Updated: 16 Jan 2018, 06:18:33 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

जानिए लेकसिटी को मिली नई जलपरी ‘गौरवी’ के सपनों की उड़ान को

राकेश शर्मा राजदीप/ उदयपुर . साल 2003 में जिस समय शहर की एक जलपरी भक्ति शर्मा इतिहास रच रही थी, ठीक उसी साल इस क्षेत्र की एक नई प्रतिभा का जन्म हुआ जिसे आज लोग गौरवी सिंघवी के नाम से जानते हैं।लेकसिटी की साहसी तैराक भक्ति ने महज ढाई साल की उम्र से तैराकी करना आरंभ कर दिया था। कई राज्य और जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में कई पुरस्कार पाने वाली भक्ति ने जल्दी ही खुले पानी (सागर) में तैरना आरंभ कर दिया। वर्ष 2003 में गेट वे ऑफ इंडिया को उरण बंदरगाह से 16 किलोमीटर लंबी तैराकी के बाद जुलाई 2006 में 16 साल की उम्र में शेक्सपियर बीच डोवर (इंग्लैंड) से फ्रांस के कलेस तक इंग्लिश चैनल पार कर इतिहास रच दिया। इसी तरह, जनवरी 2015 को अंटार्कटिक महासागर में एक डिग्री सेल्सियस तापमान में 2.25 किमी की दूरी 52 मिनट में पारकर विश्व रिकॉर्ड बनाया। यह उपलब्धि हासिल करने वाली वे सबसे कम उम्र की युवा तथा पहली एशियाई महिला बनीं।

इधर, डीपीएस में कक्षा नवीं की छात्रा 14 वर्षीय गौरवी गत वर्ष मुंबई में गर्वनर हाउस से गेटवे ऑफ इंडिया तक की 16.8 किमी की दूरी 3 घंटे 58 मिनट नॉन स्टॉप तैरकर इस रूट पर कारनामा करने वाली पहली सबसे कम उम्र की तैराक बन गई। इसके साथ मुंबई के अरब सागर में सी लिंक से गेटवे ऑफ इंडिया तक की 36 किमी की दूरी महज 6 घंटे 36 मिनट में तय कर नया रिकॉर्ड कायम किया। हालांकि, इस दौरान गौरवी को अरबसागर से अचानक उठी तूफानी हवाओं से अलग चुनौती मिली लेकिन उसने हिम्मत नहीं हारी। उसके इसी जज्बे ने इसी साल पूना में एक्वेथलॉन चैम्पियनशिप में इकलौती लडक़ी होने तथा ‘राइजिंग स्टार’ अवॉर्ड का गौरव भी दिलाया। पत्रिका संवाददाता ने गौरवी से जानी सफलता की खास कहानी:

 

READ MORE : ये है रोहित जायसवाल, दो वर्ष में पहुंचा इनका सालाना टर्न ओवर 1 करोड़

 

जीवन का अभिन्न हिस्सा है स्विमिंग

तीन-चार बरस की उम्र से ही मां शुभ सिंघवी ने गौरवी को स्विमिंग की ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया। पहले दिलीप चौहान और अब महेश पालीवाल से प्रशिक्षण पा रही गौरवी ने कम उम्र में ही इस क्षेत्र में अब तक सैकड़ों कीर्तिमान रच दिए। उसके स्टडी रूम की दीवारें, अलमारी के दरवाजे और शेल्फ में ढेर मेडल, सर्टिफिकेट्स और पुरस्कार की स्मृतियों के रूप में सजीं दर्जनों ट्रॉफियां बुलंदी की दास्तां खुद बयां करते हैं। यह पूछने पर कि छोटी सी उम्र में इतने बड़े कीर्तिमानों को लेकर वे क्या सोचती हैं।आगे कहती हैं ‘मेरा बड़ा सपना इंग्लिश चैनल पार करने का है। उसके लिए तकनीकी रूप से उम्र आड़े आ रही है। जैसे ही वह बाधा दूर हुई नहीं कि वो रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लंूगी।’ गौरतलब है कि पूर्व में यह रिकॉर्ड वैसे भक्ति और उनकी माता लीना शर्मा के नाम दर्ज है। ऐसे में अगर गौरवी यह लक्ष्य हासिल करती है तो सबसे कम उम्र का रिकॉर्ड उसके नाम बन जाएगा।

ऐसा है डाइट चार्ट

गौरवी बताती हैं ‘मेरे पिता अभिषेक अक्सर कहा करते हैं कि बड़े कॉम्पिटीशन से पूर्व फिटनेस समस्या आम बात है। बावजूद उसके पढ़ाई के साथ नियमित अभ्यास और ‘रिच डाइट’ हरदम मुझे फिट रखते हैं। शायद इसीलिए मेरे क्लासमेट्स हरदम इसी बात को एप्रीशिएट करते हैं। स्वीमिंग प्रक्टिस के दौरान एक्स्ट्रा प्रोटीन, बनाना एंड मिल्क शेक , ऑमलेट, बॉइल्ड एग्स के साथ ग्रीन सलाद, दही, काला चना और गुड़ लेती हंू। स्वीमिंग कॉम्पिटीशन के वक्त हाई कार्बोहाइड्रेड, चॉकलेट्स और ग्लूकोज की मात्रा बढ़ा देती हंू।’

GAURAVI
Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned