scriptसेहत पर आफत: स्वाइन फ्लू के 25 और रोगी मिले | Swine Flu Deaths by Swine Flu MB Hospital Udaipur | Patrika News

सेहत पर आफत: स्वाइन फ्लू के 25 और रोगी मिले

locationउदयपुरPublished: Sep 15, 2017 05:10:38 pm

Submitted by:

Mohammed illiyas

चिकित्सा विभाग के काबू में नहीं आ पा रहे हालात

3 swine flu deaths

Two Woman die of swine flu in Kota

उदयपुर. महाराणा भूपाल चिकित्सालय में गुरुवार को जांच में 25 और रोगी स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाए गए। वर्तमान में वार्ड में 38 रोगी भर्ती हैं जिनमें से 13 रोगियों की जांच रिपोर्ट आनी शेष है। अस्पताल अधीक्षक विनय जोशी ने बताया कि जांच में 25 नए रोगी स्वाइन फ्लू पॉजिटिव मिले। उदयपुर के 4 रोगियों में बेदला का चार वर्षीय बालक, खेरादीवाड़ा का 50 वर्षीय पुरुष, रूपसागर व सेक्टर-11 के दो पुरुष है। इनके अलावा प्रतापगढ़ के दो, चित्तौडगढ़़ के तीन, बांसवाड़ा के दो व राजसमंद का एक रोगी पॉजिटिव मिला है।
READ MORE: स्वाइन फ्लू का कहर: 10 नए स्वाइन फ्लू रोगी मिले


रखें सावधानी
चिकित्सा विभाग की ओर से आमजन से आह्वान किया गया है कि वे स्वयं भी सावधानी बरतें। खांसी, जुकाम, बुखार के असामान्य लक्षण होने पर तुरंत चिकित्सक से परामर्श लें। बाहर से आए व्यक्ति को स्वाइन फ्लू के लक्षण होने पर परिजनों से दूरी बनाए रखना चाहिए। विद्यालयों में बीमार बच्चे पाए जाने पर दूसरे बच्चों से अलग रख, परिजनों को सूचित कर उपचार की हिदायत दें।
READ MORE: उदयपुर के एमबी हॉस्पिटल में स्वाइन फ्लू से दो युवतियों की मौत, 13 और पॉजेटिव मिले 

धरियावद में स्वाइन फ्लू का एक और मरीज मिला
धरियावद. क्षेत्र में गुरुवार को स्वाइन फ्लू का एक और मरीज मिला। रोग की पुष्टि होते ही देर शाम डॉ. गजेन्द्रसिंह टीम लेकर पहुंचे। पीडि़त के परिजनों सहित पड़ोसियों को टेमी फ्लू दवा दी गई। सर्वे भी किया गया। बताया गया कि मरीज उदयपुर अस्पताल में भर्ती है। बता दें कि क्षेत्र में इसी महीने के दरमियान स्वाइन फ्लू के आठ केस सामने आ चुके हैं।
 स्वाइन फ्लू: ऐसे करें बचाव

– दूरी बनाकर रखें: किसी व्यक्ति में स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखें तो उससे कम से कम 3 फीट की दूरी बनाए रखें। स्वाइन फ्लू का मरीज जिस चीज का इस्तेमाल करे, उसे भी नहीं छूना चाहिए। बहुत जरूरत पड़ने पर मास्क का प्रयोग करके ही मरीज के पास जाना चाहिए।
– गले न मिलें: अगर किसी में स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखें तो उससे हाथ मिलाने और गले मिलने से बचना चाहिए।

– टीका लगवाएं: स्वाइन फ्लू का टीका अवश्य लगवाएं। जैसे ही टीका उपलब्ध हो H1N1 संक्रमण से बचाव के लिए यह सबसे बढ़िया रास्ता है।
– हाथ साबुन से धोएं: अपने हाथों को हमेशा साबुन और पानी से करीब 20 सेकंड तक अच्छी तरह से धोएं। ये कई तरह के सामान्य संक्रमणों को रोकने के लिए सबसे बढ़िया उपाय है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो