scriptस्वाइन फ्लू का कहर: 10 नए स्वाइन फ्लू रोगी मिले | Swine Flu patients Swine Flu MB Hospital Udaipur | Patrika News

स्वाइन फ्लू का कहर: 10 नए स्वाइन फ्लू रोगी मिले

locationउदयपुरPublished: Sep 13, 2017 07:59:17 pm

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

उदयपुर जिले का एक भी रोगी नहीं

Swine Flu Death in Khandwa

Swine Flu Death in Khandwa

उदयपुर. संभाग में स्वाइन फ्लू थमने का नाम नहीं ले रहा। स्वास्थ्य नमूना जांच के बाद संभाग एवं समीपवर्ती जिलों से मंगलवार को 10 नए स्वाइन फ्लू रोगी चिन्हित किए गए। इसमें उदयपुर का स्थानीय रोगी एक भी नहीं है। वहीं चित्तौडगढ़़ से बड़ी तादाद में स्वाइन फ्लू रोगी मिलने का सिलसिला नहीं थम रहा।

लगातार चौथे दिन चित्तौडगढ़़ से सबसे अधिक रोगियों की संख्या सामने आई है। मंगलवार को चित्तौडगढ़़ से 4, डूंगरपुर से एक, प्रतापगढ़ से एक, राजसमंद से एक, भीलवाड़ा से 1 एवं समीपवर्ती मध्यप्रदेश के जिलों से दो रोगी चिन्हित हुए हैं। इधर, संभाग के एक मात्र स्वाइन फ्लू आईसीयू में 2 नए रोगी भर्ती किए गए, जबकि आईपीडी में 32 का उपचार जारी है। बीते 43 दिन से सक्रिय स्वाइन फ्लू वायरस से अब तक कुल 17 मौतें हो चुकी हैं। इनमें केवल उदयपुर से तीन रोगी हैं, जबकि अप्रेल माह में इसी बीमारी से 2 रोगियों की मौत दर्ज हुई थी। उदयपुर जिले से अब तक मिले पॉजीटिव रोगियों की संख्या 113 यथावत है, जबकि सामने आए आसपास की सभी जगहों के कुल रोगियों की संख्या 243 का आकंड़ा पार कर चुकी है। इधर, बारिश से हुई वातावरणीय नमी एवं शाम के समय 29 डिग्री तापमान स्वाइन फ्लू वायरस को लगातार फलने-फूलने में सहायता कर रहा है। ऐसे में बीमारी के कम होने जैसे आसार कम ही नजर आते हैं।
READ MORE: मिलीभगत से यूं चल रहा था हथियारों की गड़बड़ी का खेल, ऐसे समझे पूरा मामला 


पम्फलेट्स में देरी
इधर, चिकित्सा विभाग ने आईईसी के तहत स्वाइन फ्लू, डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों को लेकर लोगों में जागरूकता लाने के लिए पम्फलेट्स छपवाएं हैं, लेकिन बढ़ती बीमारी के बीच इन्हें बांटने में देरी की जा रही है। इससे कार्ययोजना के तहत छपवाए गए पम्फलेट्स का समय पर उपयोग सुनिश्चित नहीं हो रहा।
धरियावद : एक ही दिन में चार पॉजिटिव मिले
धरियावद. कस्बे में मंगलवार को स्वाइन फ्लू के एक साथ चार मामले सामने आए। बढ़ते मरीजों को देखते हुए चिकित्सा विभाग अलर्ट हो गया है। बताया गया कि नए चिह्नित मरीजों में दो युवक, महिला और एक बालक है। बालक को चित्तौडगढ़़ के राजकीय चिकित्सालय में, जबकि शेष तीन को उदयपुर के एमबी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इनकी हालत में सुधार है। चारों में रोग की पुष्टि होते ही विभाग ने इनके परिजनों तथा आसपास रहने वालों की जांच कर टेमी फ्लू टेबलेट्स का वितरण किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो