चार लाख बुजुर्गों को टीके लगाने का लक्ष्य

- उदयपुर में कल से शुरू होगा एंटीकोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण
- दस साइट पर होगी शुरुआत

- कोविन 2.0 नया वर्जन
- मुख्य सचिव व चिकित्सा सचिव ने ली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग

By: bhuvanesh pandya

Published: 28 Feb 2021, 08:10 AM IST

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. उदयपुर में सोमवार से 45 वर्ष से लेकर 59 वर्ष तक के बुजुर्गों को एंटी कोरोना वैक्सीन लगेगी। सरकार अब तीसरा चरण शुरू कर रही है। साथ ही कोविन एप 2.0 की शुरुआत की गई है। उदयपुर में करीब 4 लाख बुजुर्गों को टीके लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इस बार जो दस साइट विभाग ने तय की है, इसमें सात प्राइवेट साइट है, इन प्राइवेट साइट में टीके लगाने की राशि करीब 250 लगेगी या नहीं, इस पर रविवार को सीएमएचओ की ओर से होने वाली बैठक में निर्णय होगा। सरकार ने उदयपुर में 3 लाख 86 हजार 414 बुजुर्गों का लक्ष्य दिया है।
तैयारियों की ली जानकारी

प्रदेश में अगले टीकाकरण को लेकर मुख्य सचिव निरंजन आर्य व चिकित्सा सचिव सिद्धार्थ महाजन ने जयपुर से वीसी ली। वहां सभी वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में उन्होंने तीसरे चरण पर तैयारियों की जानकारी ली। वीसी में चर्चा हुई कि प्राइवेट हॉस्पिटल में होने वाले टीकाकरण में यदि कोई अपने स्तर पर स्वयं टीके लगवाता है तो उसे तय राशि देनी होगी, इसमें सर्विस चार्ज व वैक्सीन की राशि शामिल होगी।
-----

उदयपुर में यहां होगा टीकाकरण : आज लगेगी अंतिम मुहर
उदयपुर में बुजुर्गों को टीकाकरण के लिए शुरुआती दस साइट तय की गई हैं। इसमें आरएनटी, दोनों सेटेलाइट अम्बामाता व हिरणमगरी, चारों निजी मेडिकल कॉलेज, अरावली, पारस जेके व जीबीएच का नाम तय किया है। हालांकि इसमें रविवार को बदलाव हो सकता है।

-------
नया एप वर्जन कोविन 2.0 लांच

- इस नए टीकाकरण के लिए सरकार ने नया कोविन एप 2.0 वर्जन लांच किया है, इसमें ऑन द स्पॉट पंजीयन हो सकेगा।
- गाइड कोविन 2.0 में 59 वर्ष से उपर व अन्य बीमारियों वाले 45 वर्ष से उपर वालों को ये टीका लगेगा। जो बीमार है उनका सर्टिफिकेट व पर्ची कोविन एप पर अपलोड करनी होगी।

-------
इन बीमारियों वाले 45 या इससे अधिक उम्र वालों को लगेगा टीका

यदि किसी को हार्ट फेलियोर की समस्या हो, पोस्ट कार्डियक ट्रांसप्लान्ट, एलवीइएफ, हृदय की बीमारिया, स्ट्रोक, हायपरटेंशन, डायबिटिज, किडनी की बीमारियां, सिकल सेल, बोन मेरो फेलियोर, अप्लास्टिक एनिमियां, श्वसन से जुड़ी बीमारियां होने पर वह टीके लगवा सकेंगे।
उदयपुर से वीसी में एडीएम ओपी बुनकर, एडीएम अशोक शर्मा, सीएमएचओ डॉ. दिनेश खराड़ी, प्राचार्य डा.ॅ लाखन पोसवाल, डब्ल्यूएचओ के डॉ. अक्षय व्यास, आरसीएचओ डॉ. अंकित जैन, सभी बीसीएमओ भी मौजूद थे।

bhuvanesh pandya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned