script

बच्चों में शिक्षा की अलख जगाने वाले शिक्षक ही चोर, मां-बाड़ी केंद्र से गेहूं चुराते धरा गया

locationउदयपुरPublished: Jul 18, 2019 07:16:30 pm

Submitted by:

Sushil Kumar Singh

फलासिया के लुणियारा स्थित मां बाड़ी केंद्र का मामला, ग्रामीणों की भीड़ देख मौके पर गेहूं की बोरी छोड़ी, मौका पाकर भाग गया शिक्षक

udaipur

बच्चों में शिक्षा की अलख जगाने वाले शिक्षक ही चोर, मां-बाड़ी केंद्र से गेहूं चुराते धरा गया

उदयपुर/फलासिया/ झाड़ोल. फलासिया पंचायत समिति की जेतावाड़ा ग्राम पंचायत के लुणियारा में संचालित मां-बाड़ी केंद्र से गेहूं चुराते हुए शिक्षक को बुधवार रात ग्रामीणों ने पकड़ लिया। भीड़ देख शिक्षक के पसीने छूट निकले। वह चोरी कबूलने की बजाए लोगों को धमकाने लगा और मौका पाकर भाग निकला। भागते समय वह गेहूं की बोरी को मौके पर ही छोड़ गया।
हुआ यूं कि गांव में ही सेवारत शिक्षक रात करीब 8 बजे मां-बाड़ी केंद्र पहुंचा। वह चोरी की नीयत से केंद्र में पड़े गेहूं के कट्टों को बाहर निकालने लगा। ये देख उस पर नजरें लगाए बैठे ग्रामीणों ने सक्रियता दिखाई और रात में केंद्र खोलकर कट्टे ले जाने का कारण पूछा। खुद को फंसता देख शिक्षक लोगों पर भड़क गया। कुछ देर में बड़ी भीड़ मौके पर जुट गई। यह देख मौका पाकर शिक्षक वहां से भाग निकला। जाते समय शिक्षक गांव के लोगों को धमकाता गया। शिक्षक के चोरी वाले कृत्य को लेकर ग्रामीणों ने नाराजगी जताई।
एसडीओ को सौंपा ज्ञापन
इधर, ग्रामीणों ने गुरुवार को स्कूल पहुंचे शिक्षक से रात में ले जा रहे गेहूं का कारण पूछा। इस पर भी उसने कोई संतोषप्रद जवाब नहीं दिया। घटना के बाद ग्रामीणों ने केंद्र पर ताला जड़ दिया। खफा ग्रामीणों ने मामले की शिकायत उपखण्ड अधिकारी पर्वतसिंह को ज्ञापन सौंपा। उन्होंने शिक्षक के ऐसे आचरण को लेकर सवाल उठाए। साथ ही आवश्यक कार्रवाई की मांग की।
जांच के आदेश
मां-बाड़ी केंद्र पर शिक्षक की ओर से की गई चोरी को लेकर शिकायत की है। योजना स्वच्छ परियोजना के अधीन संचालित है। जिम्मेदारों को इसकी सूचना देकर जांच के आदेश दिए हैं।
पवर्तसिंह चूण्डावत, उपखण्ड अधिकारी, झाड़ोल
शिक्षक को हटा देंगे
जनजाति ग्राम विकास समिति के माध्यम से गांव के मां-बाड़ी केंद्र पर शिक्षा सहयोगी लगाया जाता है। इस अध्यापक को रंगे हाथों ग्रामीणों ने पकड़ा है। समिति के माध्यम से इसे तुरंत हटाया जाएगा।
नरेश पानेरी – परियोजना अधिकारी, स्वच्छ उदयपुर

ट्रेंडिंग वीडियो