धांय-धांय चलती रही गोलियां और वो समाते रहे काल के गाल में

धांय-धांय चलती रही गोलियां और वो समाते रहे काल के गाल में
धांय-धांय चलती रही गोलियां और वो समाते रहे काल के गाल में

bhuvanesh pandya | Updated: 15 Sep 2019, 08:35:49 PM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

- आजादी के जज्बे का दिखा गया जलियांवाला बाग

भुवनेश पण्ड्या
उदयपुर . जनरल डायर के एक इशारे के बाद धांय-धांय गोलियां चली तो वे नियति के क्रूर हाथों काल के गाल में समाते रहे। जलियांवाला बाग में क्या बच्चे, क्या बड़े हर कोई एक के बाद एक मौत के हाथों बेबस नजर आया।संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र की ओर से शनिवार शाम आयोजित नाटक जलियांवाला बाग का मंचन उदयपुर के नाट्य प्रेमियों के लिए देशभक्ति से ओत-प्रोत रहा। नाट्य साधकों के श्रेष्ठ अभिनय ने प्रस्तुति को स्मरणीय बना दिया। नाटक के माध्यम से बताया गया कि इस घटना के बाद क्रांति का जुनून पंजाब में किस तरह सिर चढ़ बोल रहा था। संस्कृति मंत्रालय की ओर से जलियांवाला बाग नरसंहार के शहीदों के शौर्य और पराक्रम के सौ वर्ष पूर्ण होने पर नाटक जलियांवाला बाग का मंचन शिल्पग्राम के दर्पण सभागार में किया गया। सिने अभिनेता व रंगकर्मी अशोक बांठिया ने नाटक का निर्देशन किया।

जलियांवाला बाग
नाटक जलियांवाला बाग की कहानी देश में अंग्रेजी हुकूमत के काले कारनामे को याद दिलाते हुए आज भी रोंगटे खड़े कर देती है। इस दर्दनाक कत्लेआम में करीब 400 लोग मारे गए जिसमें औरतें और बच्चे भी शामिल थे।

नाटक का पाŸव संगीत व ध्वनि प्रभाव जहां प्रभावी रहे, वहीं उदयपुर के कलाकारों ने अपने सटीक व भावपूर्ण अभिनय से प्रस्तुति को दर्शनीय बनाते हुए अंत तक दर्शकों को बांधे रखा। नाटक का संगीत व गायन डॉ. प्रेम भण्डारी, संगीत परिकल्पना एवं कोरियोग्राफ ी कुलविंदर बक्सिश, वस्त्र सज्जा माला डे बांठिया आदि ने की। अभिनय में विनय शुक्ला, सिद्धांत, राजेन्द्र, प्रगनेश, रीना, दीपेंद्र, अमित, राज, सेजल, मिलिन्द, गर्वित, हर्ष नरवरिया, दिव्य, शिवांगी, रिया, अभिषेक, निहारिका, हर्ष, अक्षरा, एकलिंग, भवानी, जितेन्द्र, कुलदीप, हिरेन, कृष्णा ने स्वाधीनता के विभिन्न किरदारों को रंगमंच पर सजीव किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned