scriptहाथ में मास्क लिए दरवाजे पर खड़ी रही कलेक्टर | The collector standing at the door take a mask in her hand | Patrika News

हाथ में मास्क लिए दरवाजे पर खड़ी रही कलेक्टर

locationउदयपुरPublished: Jan 08, 2019 06:48:27 am

Submitted by:

Bhuvnesh

– महाराणा ाूपाल हॉस्पिटल
– सफाई पर जताई नाराजगी
– पत्रिका में प्रकाशित समाचार पर किए चिकित्सकों से सवाल-जवाब

हाथ में मास्क लिए दरवाजे पर खड़ी रही कलेक्टर

हाथ में मास्क लिए दरवाजे पर खड़ी रही कलेक्टर

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. जिला कलक्टर आनन्दी ने उदयपुर में पदस्थापन के बाद पहली बार मंगलवार को महाराणा ाूपाल हॉस्पिटल में निरीक्षण किया। कलक्टर अपने दौरे के दौरान स्वाइन लू वार्ड तक पहुंची, लेकिन अन्दर प्रवेश नहीं किया। अन्दर जाने के लिए उन्हें मास्क दिया गया था, जिसे वे हाथ में लेकर वार्ड के दरवाजे पर ाड़ी रही, बगैर किट पहने उन्होंने अन्दर जाने से परहेज की बात कही। उन्होंने राजस्थान पत्रिका में प्रकाशित समाचार ‘जि मेदार बेपरवाह, सांसत में जान Ó को लेकर आरएनटी प्राचार्य डॉ डीपी सिंह और महाराणा ाूपाल हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ ला ान पोसवाल से सवाल-जवाब किए। दौरे के बीच कई मरीजों के परिजनों ने अपनी-अपनी शिकायतें ाी कलक्टर को बताई तो एक आईसीयू के निरीक्षण के बीच कुछ देर के लिए बिजली ाी गुल हो गई।
——–
कहां है किट इसका-केवल एक ही कार्मिक क्यों ?
पत्रिका में प्रकाशित समाचार को लेकर कलक्टर आनन्दी ने प्राचार्य डॉ सिंह और अधीक्षक डॉ पोसवाल से पूछा कि इस वार्ड में पहनने का किट उपलब्ध क्यों नहीं है, लोग अन्दर कैसे बेरोकटोक आते-जाते हैं। रविवार शाम को केवल एक ही कार्मिक की ड्यूटी क्यों थी? इस पर पोसवाल ने उन्हें जानकारी दी। इससे पहले पोसवाल ने पत्रिका के समाचार को लेकर सुबह ही वार्ड का दौरा कर जरूरी निर्देश दिए थे। मंगलवार को कार्मिकों पर समाचार का असर साफ नजर आया, निरीक्षण के दौरान वार्ड में मौजूद नर्स पूरे किट में नजर आए।
——
मार्ग में मिलते रहे मरीजों के रोते-बिल ाते परिजन

– प्रतापनगर से आई एक बुजुर्ग महिला ने कलक्टर को बताया कि वह अपने बेटे को लेकर हॉस्पिटल आई है, उसका अ ाी एक्सीडेंट हुआ है, एक्सरे करवाने के लिए चिकित्सक कह रहे हैं, तो उपचार शुरू हो, लेकिन एक ओर वहां से हिला तक नहीं सकने की बात कह रहे हैं, वह कलक्टर के पैर में पड़ कर उसने मदद की गुहार की। जैसे ही वह पैर में गिरने लगी तो कलक्टर ने झूक कर उसे उठाया।
– एक अन्य व्यक्ति ने सिटी स्केन में राशि की समस्या बताई, इस पर कलक्टर ने उन्हें साथ लेकर इमरजेंसी के बाहर उनकी समस्या का समाधान किया।
– इसी प्रकार निरीक्षण के बीच कई लोगों ने अपनी -अपनी समस्याएं ाी कलक्टर को बताई तो उन्हें तत्काल निराकरण के लिए वह साथ चल पड़ी।
—-
इन – इन वार्डो में पहुंची और ये दिए निर्देश
कलक्टर ने इमरजेंसी मेडिकल वार्ड में पहुंची, यहां उन्होंने मरीजों और परिजनों से दवाई मिलने या नहीं मिलने की बात कही, उन्होंने यहां मौजूद मेडिकल साधनों की जानकारी ली। मेडिसिन वार्ड दे ाा, जनाना वार्ड में शौचालय की सफाई बेहतर करने की बात कही, सफाईकर्मी, वार्ड इंजार्च से बात की और कहा कि सफाई व्यवस्था, सर्जिकल आईसीयू, इमरजेंसी, मेडिकल आईसीयू पहुंची, यहां सं ाागीय आयुक्त के ार्ती ससुर की कुशलक्षेम पूछी।
——-

मौजूद संसाधनों को लेकर थपथपाई पीठ

कलक्टर आनन्दी ने बाहर जाने से पहले अधिकारियों को बेहतर मैनेजमेंट की बात कही। उन्होंने कहा कि जो संसाधन उपलब्ध है, इसमें अच्छा काम हैं, लेकिन और फोकस करने की जरूरत है। निरीक्षण के दौरान डॉ सिंह, डॉ पोसवाल व अतिरिक्त अधीक्षक डॉ रमेश जोशी, नर्सिंग अधीक्षक एलएल वीरवाल मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो