scriptनगर निगम की आय बढ़ाने का लक्ष्य तय करे समिति: महापौर | The committee should decide the target of increasing the income of the | Patrika News

नगर निगम की आय बढ़ाने का लक्ष्य तय करे समिति: महापौर

locationउदयपुरPublished: Dec 05, 2021 05:26:47 pm

Submitted by:

bhuvanesh pandya

– ब्रह्मपोल के समीप बनेगी पार्र्किंग – कम किराए वाले भवनों का किराया बढ़ेगा

नगर निगम की आय बढ़ाने का लक्ष्य तय करे समिति: महापौर

नगर निगम की आय बढ़ाने का लक्ष्य तय करे समिति: महापौर

उदयपुर. नगर निगम राजस्व समिति की बैठक शुक्रवार को समिति अध्यक्ष अरविंद जरौली की अध्यक्षता में हुई। बैठक में महापौर गोविंद सिंह टाक, उपमहापौर पारस सिंघवी समिति सदस्य एवं राजस्व शाखा के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। बैठक में निगम की आय बढ़ाने को लेकर बैठक में विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में महापौर टाक ने निगम की आय बढ़ाने को लेकर समिति अध्यक्ष, सदस्य एवं राजस्व शाखा के अधिकारी कर्मचारियों को जरूरी निर्देश देकर लक्ष्य तय करने का आह्वान किया है। महापौर ने शहर में सभी तरह की सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य को लेकर ज्यादा से ज्यादा राजस्व अर्जित करने का लक्ष बैठक में दिया। महापौर ने कहा कि निगम को राजस्व प्राप्ति को बढ़ाने हेतु कमर कसनी होगी जिससे शहर के सभी विकास कार्यों को जल्द से जल्द पूरा किया जा सके। राजस्व शाखा द्वारा भरसक प्रयास किए जा रहे हैं फि र भी कहीं कमी रह रही हो तो उसकी पूर्ति की जावे। महापौर ने उपमहापौर एवं समिति अध्यक्ष जरौली को निगम में आय बढ़ाने की जिम्मेदारी दी है।
—–

दस आवासीय भूखंड अगले पखवाड़े में होगे नीलाम बैठक में उपमहापौर ने आवश्यक कार्रवाई करते हुए अधिकारियों को निगम क्षेत्र में रिक्त पड़े भूखंडों को चिन्हित कर जल्द से जल्द उन्हें नीलाम करने की प्रक्रिया शुरू करने के आदेश दिए। इस पर समिति अध्यक्ष द्वारा राजस्व शाखा से प्राप्त सूचना पर 10 आवासीय भूखंडों एवं एक वाणिज्य भूखंड के बारे में चर्चा कर उन्हें अगले 15 दिन में नीलाम करने की कार्रवाई शुरू करवाई।
—-

अन्य सम्पत्तियां भी होंगी नीलाम अन्य संपत्तियों को भी जल्द से जल्द चिन्हित कर उन्हें भी नीलाम करने की कारर्वाई भी शुरू की जाएगी। बैठक में उपमहापौर ने एमओटी आधार पर दिए गए सामुदायिक केंद्रों के बारे में जानकारी देते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी सामुदायिक केंद्र शहर वासियों को कार्य के दौरान निगम द्वारा तय की गई राशि पर ही उपलब्ध हो इसका विशेष रूप से ध्यान रखा जाए क्यों की इन सामुदायिक केंद्रों पर पहला हक शहरवासियों का है। निगम द्वारा रिक्त समय में केवल रखरखाव के साथ अतिरिक्त आय अर्जित करने के उद्देश्य से इन्हें किराए पर दिया है।
——–

भंडारी मंडल पर को एमओटी के आधार पर दे सकते है…बैठक में भंडारी दर्शक मंडप में एसी हॉल के साथ कमरों को एमओटी के आधार पर देने के बारे में चर्चा की गई। महाराणा प्रताप सामुदायिक भवन ढिकली को एमओटी आधार पर देने का प्रस्ताव लिया गया, शक्तिनगर हॉल को इ लाइब्रेरी में प्रवर्तित करते हुए उसे भी एमओटी के आधार पर देने का प्रस्ताव लिया गया। प्रतापनगर स्थित कामकाजी महिला छात्रावास पर चर्चा की गई और मौका निरीक्षण कर अग्रिम कार्यवाई करने का तय किया गया। अहिंसा पुरी में सामुदायिक भवन को भी एमओटी पर देने का प्रस्ताव लिया गया।
—–

यह निर्णय भी हुए – ब्रह्मपोल पंप हाउस के पास निगम की खाली भूमि पर पार्किंग स्थल विकसित होगी। – सेक्टर 5 में पुराने चुंगी नाका भवन को नीलाम किया जाएग। – कम किराए पर चल रहे भवन का किराया बढेग़ा।
—–

यूडी टेक्स में किए जा रहे कार्य की गति धीमी बैठक में समिति सदस्य हेमंत बोहरा एवं लोकेश कोठारी द्वारा यूडी टेक्स में किए जा रहे कार्य की गति धीमी होने की शिकायत दर्ज करवाई। जिस पर कार्य करने वाली कंपनी को नोटिस देने का प्रस्ताव लिया गया है। कंपनी द्वारा कार्य धीमा करने हेतु कारण बताओ नोटिस देकर पेनल्टी लगाने का भी प्रस्ताव लिया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो