scriptपरीक्षा सेंटर निकट फिर भी बच्चों को भेजा दूसरी जगह | The examination center near but the children sent to another place | Patrika News

परीक्षा सेंटर निकट फिर भी बच्चों को भेजा दूसरी जगह

locationउदयपुरPublished: Dec 09, 2019 01:24:22 am

Submitted by:

surendra rao

स्लग: छात्रवृत्ति के लिए 8वीं के 38 हजार बच्चों ने दी परीक्षा

The examination center near but the children sent to another place

परीक्षा सेंटर निकट फिर भी बच्चों को भेजा दूसरी जगह

सेंटर मैपिंग में गड़बड़ी

उदयपुर में 5 सेंटर पर 732 ने दी परीक्षा
उदयपुर. राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से प्रदेश में रविवार को एनएमएमएस (नेशनल मीन्स मेट्रिक स्कॉलरशिप)परीक्षा हुई। अल्प आय वर्ग में आने वाले सभी वर्ग के ८वीं के विद्यार्थियों का छात्रवृत्ति के लिए चयन करने के लिए प्रदेश के 162 केन्द्रों पर परीक्षा हुुई। एसआईईआरटी के उप निदेशक ललित आमेटा ने बताया कि इसमें 49 हजार 736 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए, इनमें से ३८ हजार ६६१ ने परीक्षा दी। दो पारी में हुई परीक्षा के चलते पहली पारी में सुबह 11 से दोपहर साढे़ १२ बजे मेट पेपर हुआ, इसमें मानसिक योग्यता, हिंदी और अंग्रेजी के ९० वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए। द्वितीय पारी दोपहर 1 से 2.30 बजे तक सेट पेपर हुआ, इसमें मूल विज्ञान, सामाजिक और गणित से जुड़े प्रश्न थे। यह परीक्षा केन्द्र सरकार के मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से देश भर में आयोजित करवाई गई। परीक्षा के आधार पर छात्रवृत्ति के लिए 5 हजार 471 विद्यार्थियों का चयन होगा। चयनित विद्यार्थियों को कक्षा नवीं से बारहवीं तक प्रतिमाह नियमानुसार एक हजार रुपए छात्रवृत्ति देय होगी।
बगल में परीक्षा सेंटर भेजा १० किमी दूर
एसआईईआरटी की ओर से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को परीक्षा सेंटर मैपिंग अपने स्तर पर करने को कहा। उदयपुर में ५ परीक्षा सेंटर बनाए गए, लेकिन इसकी मैपिंग करते हुए इस बात का ध्यान नहीं रखा कि जिस स्कूल को सेंटर बनाया गया उसके आसपास के विद्यालय के विद्यार्थियों को उस जगह नहीं भेज दूर का सेंटर आवंटित कर दिया। इससे कई विद्यार्थियों को परेशान होना पड़ा, जबकि उनके पास ही सेंटर था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो