video...बॉल बैडमिंटन कोर्ट पर खूब चली जीत की जद्दोजहद, पुरुषों में क्वार्टर फाइनल मुकाबले तय

- राज्य सीनियर बॉल बैडमिंटन प्रतियोगिता

By: bhuvanesh pandya

Updated: 28 Feb 2021, 08:26 AM IST

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. उदयपुर के राजकीय फतेह स्कूल मैदान पर शनिवार को शुरू हुई राज्य सीनियर बॉल बैडमिंटन प्रतियोगिता में महिला व पुरुष दोनो वर्गों के हुए अलग-अलग मुकाबलों में जीत की जद्दोजहद खूब चली। यहां पहले दिन आठ टीमों के बीच क्वार्टर फाइनल मुकाबले तय हो गए है। स्थानीय संघ सचिव नीरज बत्रा ने बताया कि शनिवार को हुए मैच में पुरूष वर्ग में कुल 40 मैच हुए व 16 जिलों से आई महिला वर्ग में 20 मैच हुए। इन मुकाबलों में क्वार्टर फाइनल तय हो गए है। इसमें पुरुष वर्ग में पहला क्वार्टर फाइनल जयपुर और चूरू, दूसरा हनुमानगढ़ व भीलवाड़ा, तीसरा जोधपुर और जैसलमेर व चौथा दौसा व बीकानेर के बीच होगा। महिला वर्ग में क्वार्टर फाइनल रविवार सुबह तय होंगे।

------

जीवन की सफ लता में खेल का होना बेहद जरूरी: मीणाराज्य स्तरीय सीनियर महिला एवं पुरूष बॉल बैडमिन्टन प्रतियोगिता का उद्घाटन पूर्व सांसद एवं सीडब्ल्यूसी सदस्य रघुवीर मीणा, एडीएम सीटी ओपी बुनकर, शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक शिवजी गौड, जिला खेल अधिकारी शकील हुसैन, पूर्व राज्य मंत्री असरार अहमद की मौजूदगी में हुआ। रघुवीर मीणा ने कहा कि जीवन में सफ ल होने के लिए किसी न किसी खेल में जुडे रहने चाहिए।

-----

ससुराल व पीहर ने खूब किया सहयोगजयपुर से आई बॉल बैडमिंटन की अन्तरराष्ट्रीय खिलाड़ी कल्पना यादव ने कहा कि यदि खिलाड़ी को परिवार सहयोग करें तो वह हर मुकाम पा सकता है, पत्रिका से बातचीत में उन्होंने खुद का उदाहरण दिया और कहा कि विवाह से पहले पीहर में माता-पिता व पूरे परिवार ने खेल में आने का मौका दिया तो अब शादी के बाद ससुराल पक्ष आगे बढ़ा रहा है। दस वर्ष से इस खेल से जुड़ी कल्पना ने बताया कि इस खेल व बैडमिंटन में कोर्ट से लेकर कई नियम अलग है। कल्पना चाहती है कि ये खेल ऑलम्पिक में शामिल हो तो इसमें खिलाड़ी और बेहतर कर पाएंगे। कल्पना ने गत वर्ष मलेशिया में आयोजित अन्तरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक हासिल किया था।

...

एशियन प्रतियोगिता पर नजर

जयपुर की राखी रनवा ने बताया कि वह खेल के साथ-साथ पढ़ाई पर पूरा ध्यान देती हैं। वह एमएससी कर चुकी है। मूलत: रग्बी की खिलाड़ी राखी ने बताया कि वह दूदू की रहने वाली है। हर बार अन्तरराष्ट्रीय प्रतियोगिता से पहले वह ट्रायल पर पूरा ध्यान देती है। राखी ने बताया कि परिवार ने उन्हें हर बार आगे बढऩे के लिए खूब प्रेरित किया है। उन्होंने बताया कि जल्द ही श्री लंका में एशियन प्रतियोगिता होने वाली है, अब वह उस पर फोकस कर रही हैं।

bhuvanesh pandya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned