scriptVideo : उदयपुर के एमबी अस्पताल में शर्मनाक! कोख में मौत, कार्मिक मांगते रहे ‘चाय-पानी’ के पैसे… | The life of the newborn was gone, the peon asked for money | Patrika News

Video : उदयपुर के एमबी अस्पताल में शर्मनाक! कोख में मौत, कार्मिक मांगते रहे ‘चाय-पानी’ के पैसे…

locationउदयपुरPublished: Mar 02, 2019 11:30:42 am

Submitted by:

Bhuvnesh

– जननी की जान का पग-पग पर सौदा
– पत्रिका के कैमरे में कैद हुई पैसे मांगने की हरकत
– पत्रिका – स्टिंग

The life of the newborn was gone, the peon asked for money

The life of the newborn was gone, the peon asked for money

भुवनेश पंड्या/चंदन सिंह देवडा़/ उदयपुर. यहां पन्नाधाय राजकीय महिला चिकित्सालय में सेवा नहीं खुलेआम सौदेबाजी हो रही है। अस्पताल प्रशासन भले ही कितने ही दावें कर लें, लेकिन यहां पहुंचने वाली हर गर्भवती और उनके तिमारदारों को पग-पग पर कीमत चुकानी ही पड़ती है। प्रसव के लिए भर्ती होने से लेकर घर लौटने तक बात-बात पर सहायक कर्मचारी पैसा मांग रहे हैं, तो लोगों को मजबूरी में अपना काम निकालने के लिए पैसा चुकाना ही पड़ता है। इससे शर्मनाक क्या होगा कि जिसकी कोख में नवजात की जान चली गई उस प्रसूता और परिजनों से चाय-पानी के नाम पर पैसा उगाने से भी यहां के कार्मिक नहीं चूक रहे।
——
लाइव: 1.30 से 3.10 तक
– लेबर रूम के बाहर एक छोटी ए बुलेंस चालक इदरीस लेकर आता है। इसके बाद चार प्रसूताएं और उनके परिजन दो महिला वार्ड कार्मिकों के साथ बाहर आए। इनमें से एक परिजन ने बाहर आई कार्मिक सोहनदेवी को कुछ राशि हाथ में दबाकर दी, ाास बात ये कि इन प्रसूताओं से केवल पैसा लेने के लिए कई महिला सहायक कर्मचारी मंडराती रही। इनमें से एक महिला कार्मिक बकायदा पैसे लेते हुए पत्रिका के कैमरे में कैद हुई।
– बुधवार को उदयपुर की शबाना बानों का प्रसव हुआ था, शुक्रवार को घर लौटते समय किसी महिला कर्मचारी ने उनकी मां और उनसे पैसे मांगे तो उन्होंने नाराजगी जताते हुए कहा कि यहां हर बात पर पैसा मांगते हैं, किस-किस को कितने पैसे दें। शबाना ने पत्रिका से कहा कि हमने भी पहले दो सौ-दौ सो रुपए दिए थे, लेकिन यहां तो हर बात पर पैसे मांगते हैं। मां ने बताया कि यहां लेबर रूम से बाहर आने पर भी पैसा मांगा जाता है, कहा जाता है कि जब तक पैसे नहीं देंगे तब तक ट्रॉली में लेकर नहीं जाएंगे। यहीं यहां कचरा पड़ा है, हटाने के लिए कहा तो कहते हैं कि पैसे देंगे तो हटाएंगे नहीं तो नहीं।
READ MORE : शहर त्रस्त, उदयपुर में बैंकों की मनमानी, नहीं कर रहे यह काम, लोग परेशान


– कोटड़ा क्षेत्र की बिमा देवी के कोख में नवजात की मौत हो गई थी, उसे लेबर रूम से वार्ड में भर्ती किया जा रहा था, तब उसके परिजनों से सहायक कार्मिकों ने चाय-पानी के नाम पर पैसे मांगे, प्रसूता के पति ने उन्हें बताया कि उनके साथ ऐसी घटना हुई है, हम दखुी है, इसके बावजूद बार-बार ये पैसे मांगने से नहीं चूक रहे थे।
– ोमली के पास र यावल गांव से आई लक्ष्मीबाई का गुरुवार को प्रसव हुआ है, उन्हें लेबर रूम से वार्ड में शि ट करने के लिए ए बुलेंस से लाया गया, लेकिन उन्हें यहां के कार्मिक केवल इसलिए लेकर ऊपरी कक्ष वार्ड तक नहीं गए, क्योंकि उन्होंने पैसा नहीं दिया था, उसे जानबूझकर ए बुलेंस में बैठे रहने दिया, जबकि उसके परिजनों को ये कहकर प्रथम तल पर भेज दिया था कि इसे हम लिफ्ट से लेकर आएंगे, जबकि उसे कोई ले नहीं गया। कुछ देर बाद बाहर मौजूद बनवारी वैष्णव (किसी अन्य प्रसूता के साथ थे) बच्चे को हाथ मे लिया और लि ट से वार्ड तक पहुंचे। पहुंचने के बाद उसकी परिजन से वहां की एक कार्मिक पैसा मांगती रही।
——
हर बार मीटिंग में सभी को समझाया जा रहा है, लेकिन कुछ कार्मिकों ने ये चाय-पानी के नाम पर प्रथा बना रखी है, लोगों को बताया जा रहा है कि जो भी पैसा मांगे उसे पैसा नहीं देकर हम तक शिकायत पहुंचाएं ताकि उस कार्मिक को तत्काल वहां से हटाया जा सके, उसके खिलाफ कार्रवाई की जा सके। हम प्रयास कर रहे हैं, लेकिन ये ऐसा नासूर है जिसे हटाने में पसीना आ रहा है। – डॉ मधुबाला चौहान, अधीक्षक जनाना हॉस्पिटल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो