scriptआबकारी नीति में बदलाव के बाद उलटा पड़ा दांव तो रातोंरात कर दिया यह संशोधन, अब होगा ऐसा… | The state government of Rajasthan has changed the excise policy. | Patrika News

आबकारी नीति में बदलाव के बाद उलटा पड़ा दांव तो रातोंरात कर दिया यह संशोधन, अब होगा ऐसा…

locationउदयपुरPublished: Feb 27, 2019 03:59:27 pm

– अमानत राशि हटाई फिर भी उम्मीद से कम आए आवेदन
– रातों रात पॉलिसी में संशोधन, कारोबारियों के हित में लिए कुछ निर्णय

मोहम्मद इलियास/उदयपुर. नई आबकारी नीति में आवेदन के साथ अमानत राशि की बाध्यता की समाप्ति का पासा फेंककर खजाना छलकाने का दांव उलटा पड़ते ही सरकार ने रातोंरात शराब कारोबारियों के हित में पॉलिसी में संशोधन कर आश्वस्त करने का प्रयास किया कि वे आवेदन करें उन्हें निश्चित फायदा होगा। अंतिम दिन तक अपेक्षाकृत आवेदनों की संख्या कम आने से विभाग अब इसकी तिथि बढ़ाने पर विचार करने में जुटा है। राज्य में अंग्रेजी शराब की एक हजार एवं 5543 देशी मदिरा समूह में 6665 दुकानों की लॉटरी के लिए 26 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। अंतिम तिथि तक करीब तीन लाख आवेदन ही आए। पिछले वर्ष के मुकाबले कम आवेदन आने से विभागीय अधिकारियों की रातोंरात सरकार स्तर पर वार्ता के बाद व्यापारियों के हित में कुछ निर्णय लिए गए। इसके तहत व्यापारियों को आश्वस्त किया गया कि अंग्रेजी शराब व बीयर के कम उठाव की स्थिति में अब उन्हें 20 व 10 रुपए प्रति लीटर राशि ही देने होगी। पूर्व में यह राशि 30 व 20 रुपए प्रति बल्क लीटर थी। इसके अलावा बिक्री बढ़ाने के लिए अंग्रेजी शराब के पव्वे उतारने पर रजामंदी दे दी गई। विभाग को उम्मीद है कि तिथि बढऩे व स्कीम का फायदा लेने के लिए निश्चित रूप से व्यापारी अब बल्क में आवेदन कर सकेंगे।
READ MORE : उदयपुर महापौर बोले- सीवरेज का चार महीने से बजट नहीं मिला, काम हो रहे प्रभावित…

कम आवेदन से खजाना खाली
आबकारी नीति में सरकार ने अंगे्रजी शराब की दुकान का आवेदन शुल्क 28 हजार रुपए कर अमानत राशि की बाध्यता समाप्त की थी। उम्मीद थी कि अमानत राशि के बराबर कारोबारी एक से अधिक आवेदन कर खजाना छलकाएंगे, लेकिन कारोबारियों ने आवेदन कम करते हुए विभाग की इस उम्मीद पर पानी फेर दिया। गौरतलब है कि विभाग अब तक आबकारी आवेदन से विशुद्ध रूप से एक हजार करोड़ कमाता आया है, लेकिन इस बार आवेदन कम आने से खजाना खाली रह गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो