script

बिजली के लिए इस गांव के लोगों ने जो काम किया है वह वाकई सराहनीय है, जानें पूरी कहानी

locationउदयपुरPublished: May 16, 2019 02:38:51 pm

Submitted by:

madhulika singh

ग्रामीण चिंतितग्रामीणों को इस बात की चिंता है कि विद्युत निगम ने उनसे काम करवाया। भले ही उसका मेहनताना नहीं दे, लेकिन कुछ दिनों बाद बारिश का मौसम आ जाएगा तो न तो गांव तक वाहन पहुंच पाएंगे और ना ही विद्युत पोल लग पाएंगे।

150 families waiting for electricity

150 families waiting for electricity

कपिल सोनी /गोगुंदा . बच्चे रात के अंधेरे में भी रोशनी का सहारा लेकर पढ़ सके, आधुनिक उपकरणों की मदद से घरेलू और कृषि कामकाज बेहतर हो सके। इसी सोच के साथ ग्रामीण चाहते हैं कि गांव में बिजली पहुंचे। विद्युत निगम ने गांव तक बिजली पहुंचाने में असमर्थता जताई तो ग्रामीण मदद को आगे आ गए। विद्युत निगम के वाहन गांव तक पहुंचे, इसके लिए कच्ची डगर को सुदृढ़ रास्ता बना दिया। विद्युत निगम के ठेकेदार के साथ हाथ बंटाते हुए पोल खड़े करने में जुट गए। डेढ़ माह से ग्रामीण इस मुहिम में जुटे हैं, लेकिन विद्युत निगम बेरुखी दिखा रहा है।
मामला झाड़ोली ग्राम पंचायत के ईंटों का खेत के महुड़ी कुंडाल, काला भाटा, खेलियो का गुढ़ा, रीछ की घाटी फलों से जुड़ा है। विद्युत निगम ने पहले बिजली पहुंचाने के सब्जबाग दिखाए और अब बेरुखी सामने आ रही है। बिजली की आस में ग्रामीण 45 दिन से कामकाज छोडक़र विद्युत लाइन के पोल खड़े करने के काम में जुटे हुए हैं। और तो और ग्रामीणों ने अपने स्तर पर ही राशि जुटाकर मशीन की सहायता से रास्ता दुरुस्त किया। रास्ता बना दिया, पोल के लिए खड्डे खोद दिए, लेकिन विद्युत निगम लाइन बिछाने को लेकर सकारात्मक रुख नहीं अपना रहा है। गांव में विद्युत कनेक्शन का काम दीनदयाल विद्युतीकरण योजना और सौभागय योजना के तहत हो रहा है। काला भाटा, खेलियो का गुढा, रीछ की घाटी में लगभग 100 से ज्यादा परिवार निवास करते है। मुख्य सडक़ से फलों में जाने के लिए पक्का रास्ता नहीं है। मुख्य सडक़ के किनारे बसे सालरिया में विद्युत निगम की ओर से बिजली कनेक्शन होने के बाद इन फलों के ग्रामीणों में भी बिजली की उत्सुकता बढ़ी। प्राथमिक जरुरत रास्ता दुरुस्त कराने की लगी तो ग्रामीण काम में जुट गए। ग्रामीणों ने 10 हजार रुपए जुटाकर एक्सवेटर से रास्ता बना दिया। दिनरात निगम ठेकेदार के साथ जुटे रहे।
इनका कहना…

मुझे इस सम्बंध में किसी ग्रामीण ने जानकारी नहीं दी। कनेक्शन करने का काम प्राइवेट कंपनी को दे रखा है। सम्बधित ठेकेदार से बात कर जांचकर कार्रवाई की जाएगी। – रोहितसिंह, प्रभार एइएन, विद्युत निगम

ग्रामीण मिले थे। पूरे मामले की जांच तहसीलदार और सहायक अभियंता से करवाकर उचित कार्रवाई की जाएगी। – जितेन्द्र पांडे, उपखंड अधिकारी, गोगुंदा

ट्रेंडिंग वीडियो