scriptलड़कों को गलत राह पर जाने से रोकेगा ये ऐप, महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि ने बनाया | Patrika News
उदयपुर

लड़कों को गलत राह पर जाने से रोकेगा ये ऐप, महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि ने बनाया

हाराष्ट्र के परभनी जिले के कृषि विश्वविद्यालय में बतौर शिक्षिका कार्यरत डॉ. नीता गायकवाड़ ने उदयपुर की डॉ. गायत्री तिवारी के निर्देशन में यह अध्ययन किया।

उदयपुरJun 29, 2024 / 10:22 am

Akshita Deora

रुद्रेश शर्मा

किशोरावस्था में होने वाले बदलावों को लेकर ज्यादातर अध्ययन और जागरूकता लड़कियों को लेकर ही देखने को मिलती है। इस उम्र के बदलावों को समझाने में ज्यादातर फोकस भी बेटियों पर ही रहता है, जबकि किशोरावस्था की चुनौतियों से लड़के भी जूझ रहे होते हैं।
उदयपुर के महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि से संबद्ध सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय की शोधार्थी ने इसे अध्ययन का विषय बनाया और लड़कों में इस उम्र की चुनौतियों से मुकाबला करने की समझ विकसित करने के लिए मोबाइल ऐप तैयार किया। जिन बच्चों ने इस ऐप का इस्तेमाल किया, उनमें उसी उम्र के सामान्य बच्चों की तुलना में अधिक समझ देखी गई।
महाराष्ट्र के परभनी जिले के कृषि विश्वविद्यालय में बतौर शिक्षिका कार्यरत डॉ. नीता गायकवाड़ ने उदयपुर की डॉ. गायत्री तिवारी के निर्देशन में यह अध्ययन किया। उन्होंने महाराष्ट्र के बीड़ जिले में चार सरकारी स्कूलों के 12 से 14 वर्ष की उम्र के दो सौ बालकों पर अपना शोध कार्य किया।
यह भी पढ़ें

72 घंटे का नोटिस दिए बिना होटल-बिल्डिंग पर नहीं की जाए कार्रवाई : राजस्थान हाईकोर्ट

जिन्होंने आजमाया, उनमें बदलाव

अध्ययन में लड़कों में बदलावों की समझ और उनसे मुकाबला करने की क्षमता को परखा गया। पहले आकलन में पाया कि लड़कों में किशोरवय उम्र के बदलावों को लेकर समझ न के बराबर है। दूसरे चरण के आकलन में लक्षित दो सौ बच्चों में से सौ को इस ऐप का प्रयोग करवाया। आकलन में पाया कि जिन बच्चों ने ऐप का इस्तेमाल किया, उनमें उम्र के बदलावों समझने और उनसे मुकाबला करने की क्षमता, अन्य बच्चों से बेहतर है।

लड़कों को भी जागरूक किया जाए

इस शोध के पीछे यही उद्देश्य रहा है कि लड़कों को भी उम्र के अनुसार होने वाले बदलावों को लेकर जागरूक किया जाए।डॉ. गायत्री तिवारी, वरिष्ठ वैज्ञानिक, सामुदायिक एवं व्यवहार विज्ञान महाविद्यालय, एमपीयूएटी, उदयपुर

Hindi News/ Udaipur / लड़कों को गलत राह पर जाने से रोकेगा ये ऐप, महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि ने बनाया

ट्रेंडिंग वीडियो