scriptये है मुफ़्त जाँच जेब को राहत | This is the free check pocket relief | Patrika News

ये है मुफ़्त जाँच जेब को राहत

locationउदयपुरPublished: Jun 05, 2019 09:41:37 am

Submitted by:

Bhuvnesh

हर माह डेढ़ से दो हजार मरीजों को मिलेगा लाभ
– महाराणा भूपाल हॉस्पिटल में सिटी स्कैन फ्री- सरकार बढ़ा रही है जांचों का दायरा

 महाराणा भूपाल हॉस्पिटल

महाराणा भूपाल हॉस्पिटल

भुवनेश पण्ड्या

उदयपुर . राज्य सरकार की ओर से चिकित्सालयों में नि:शुल्क जांचों का दायरा बढ़ाने से उदयपुर के महाराणा भूपाल हॉस्पिटल में आने वाले करीब १५०० से दो हजार मरीजों को मिलेगा। हालांकि यह निर्णय आरएमआरएस कोष को झटका जरूर देगा। चिकित्सालयों में अभी यह आदेश नहीं पहुंचा है, लेकिन हॉस्पिटल इसकी तैयारी में जुट गए हैं। महाराणा भूपाल हॉस्पिटल में भर्ती मरीजों की सिटी स्कैन जांच नि:शुल्क होगी तो उनके तीन से साढे़ तीन हजार रुपए बच सकेंगे।
औसतन ५० मरीज पहुंचते हैं प्रतिदिन

हॉस्पिटल में दो सिटी स्कैन मशीन लगी हुई हैं जिसमें विभिन्न प्रकार की जांचें कम दाम पर हो रही हैं। ९०० से लेकर ३ हजार रुपए में अलग-अलग जांचों पर खर्च होते हैं। जांच पर खर्च राशि को आरएमआरएस कोष में डाला जाता है। प्रभारी डॉ एमके कदम ने बताया कि मरीजों को सिटी स्कैन नि:शुल्क करने का पूरा लाभ मिलेगा। हॉस्पिटल में दो मशीन है। एक ट्रोमा में एवं दूसरी कल्पना लैब के समीप लगी है।
ये हो रही है जांच/ ये होता है खर्च

एब्डोमन- १४००

थोरेक्स- १४००

लोवर एब्डोमन- १४००

ब्रेन – ९००

एंजियोग्राफी- ३ हजार

—-

ब्रेन का तत्काल, अन्य के लिए वेटिंग
सूत्रों के अनुसार मस्तिष्क की सिटी स्कैन को चिकित्सालय में तत्काल किया जाता है, जबकि अन्य जांचों के लिए आगामी समय दिया जाता है। जब ज्यादा मरीज नहीं होते हैं तो हाथों-हाथ मरीजों का सिटी स्कै न किया जाता है।
—-
मरीजों को इससे काफी लाभ होगा। भामाशाह योजना से जुडे़ मरीजों की राशि तो पुनर्भरण में आएगी, लेकिन अन्य भर्ती मरीजों पर होने वाला खर्च तो आरएमआरएस को ही उठाना होगा।

डॉ लाखन पोसवाल, अधीक्षक महाराणा भूपाल हॉस्पिटल उदयपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो