scriptस्नातक में रैंक हासिल करने वालों को मिलेगी स्कॉलरशिप | Those who get rank in graduation will get scholarship | Patrika News

स्नातक में रैंक हासिल करने वालों को मिलेगी स्कॉलरशिप

locationउदयपुरPublished: Jan 11, 2020 12:11:56 pm

Submitted by:

bhuvanesh pandya

मेधावी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का तोहफा ऑनलाइन होगा आवेदन- विवि अनुदान आयोग के निर्देशग्राउंड रिपोर्ट

स्नातक में रैंक हासिल करने वालों को मिलेगी स्कॉलरशिप,स्नातक में रैंक हासिल करने वालों को मिलेगी स्कॉलरशिप

स्नातक में रैंक हासिल करने वालों को मिलेगी स्कॉलरशिप,स्नातक में रैंक हासिल करने वालों को मिलेगी स्कॉलरशिप

भुवनेश पण्ड्या

उदयपुर. अब स्नातक स्तर पर बेहतर रैंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का तोहफा मिलेगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की यह स्कॉलरशिप उन नौजवानों के लिए है, जिन्होंने स्नातक में अच्छे अंक अर्जित किए हैं। इस छात्रवृत्ति का उद्देश्य युवा प्रतिभा को सम्मानित कर आगे बढ़ाना है।
—-

स्कॉलरशिप के लिए यह है योग्यता- विश्वविद्यालय स्तर पर स्नातक में पहली या दूसरी रैंक पाने वाले विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।- मास्टर डिग्री यानी पीजी में दाखिला ले लिया हो।- पीजी में दाखिले के वक्त विद्यार्थी की अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए।- स्नातक में कम से कम 60 फ ीसदी अंक हो।- दूरस्थ यानी डिस्टेंस माध्यम से शिक्षा हासिल करने वाले आवेदक इस छात्रवृत्ति के योग्य नहीं हैं।

इन्हें मिलेगी स्कॉलरशिप- कुल 3000 आवेदकों को यह स्कॉलरशिप बांटी जाएगी।- इस योजना का लाभ दो साल तक उठाया जा सकता है।- छात्रवृत्ति के तहत हर चयनित आवेदक को 3100 रुपए मासिक दिए जाएंगे। इसके अलावा किसी और मद में कोई अतिरिक्त राशि नहीं दी जाएगी। शर्त पूरी न करने पर छात्रवृत्ति रोकी भी जा सकती है।- इन शर्तों में एक है गलत आचरण न करना और दूसरी पीजी प्रथम वर्ष की वार्षिक परीक्षा में कम से कम 60 फ ीसदी अंक लाना।- स्कॉलरशिप की अवधि के दौरान चयनित आवेदक अपना विषय नहीं बदल सकते।- इस छात्रवृत्ति योजना के तहत चयनित छात्र-छात्राएं दूसरी छात्रवृत्ति योजना का भी लाभ उठा सकते हैं।

ऑनलाइन हो सके गा आवेदनइस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है। सबसे पहले वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।प्रमाण-पत्र अपलोड करना होगाआवेदन के बीच रैंक और पीजी में दाखिले का प्रमाण-पत्र अपलोड करना होगा। यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों से दाखिला, शिक्षा एवं शिक्षकों की गुणवत्ता, फीस एवं वित्तीय मदद, आधारभूत संरचना, सुरक्षा, खेल एवं स्वास्थ्य सुविधाओं आदि के बारे में छात्रों के अधिकार, पात्रता एवं अन्य मानदेय से जुड़े दिशा निर्देशों का पालन करने और इन्हें वेबसाइट पर जारी करने के निर्देश दिए हैं।

चयनित अभ्यर्थियों के लिए खास मौकाइससे विद्यार्थियों को अधिक से अधिक अंक लाने की प्रेरणा मिलेगी। चयनित अभ्यर्थियों के लिए यह एक खास मौका है।मुकेश बारबर, डिप्टी रजिस्ट्रार,सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो