उदयपुर में तीन और पॉजिटिव, महाराणा भूपाल हॉस्पिटल की नर्स भी शामिल

- कुल हुए चार पॉजिटिव

- गुरुवार को मिला था एक पॉजिटिव

- नर्स के संपर्क में आए कार्मिकों की स्क्रीनिंग, जिला प्रशासन ने मंगवाई सूची

- स्वाइन फ्लू वार्ड पर कोरोना अटैक: सभी २६ को किया क्वारंटाइन

By: bhuvanesh pandya

Published: 04 Apr 2020, 07:52 AM IST

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. इन्दौर से उदयपुर पहुंचे तीन छात्रों में से एक 15 वर्षीय किशोर में गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि के बाद उसी के परिवार के तीन और लोगों की रिपोर्ट शुक्रवार को पॉजिटिव आ गई है। खास बात ये कि इन तीन में से एक एमबी हॉस्पिटल की नर्स है, जो स्वाइन फ्लू वार्ड की प्रभारी है। पॉजिटिव आने वाले सभी एक ही परिवार के सदस्य है। गुरुवार को जो किशोर पॉजिटिव आया उसके ताऊ (47), ताई (46 ) और सगी बहन (16) की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जैसे ही ये जानकारी प्रशासन से लेकर आमजन तक पहुंची तो हडक़ंप मच गया। पूरे हॉस्पिटल पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं, हालांकि जिला प्रशासन और चिकित्सालय प्रशासन ने मिलकर ऐसी व्यवस्थाएं बनाई है कि किसी के लिए घबराने की कोई बात नहीं है। हॉस्पिटल में संक्रमण के हमले के रोकने के लिए प्रशासन और राज्य सरकार ने फुल प्रूफ योजना तैयार की है।

--------

चारों वार्ड में भर्ती, अन्य नेगेटिव फिलहाल कल से लेकर आज तक ये एक ही परिवार के चारों पॉजिटिव मरीज कोरोना वार्ड में भर्ती कर लिए गए हैं, जबकि सुबह जिन-जिन परिजनों से लेकर अन्य लोगों के नमूने लगे थे, उन 70 में से 2 बांसवाड़ा, 2 चित्तौडगढ़़ और 2 अवेटेड है, (सेंपल सही तरीके से नहीं लिया इसलिए रोका गया) अन्य सभी नमूने नेगेटिव आए हैं। परिवार के 18 लोगों में से इन तीन पॉजिटिव आए है, बाकि सभी नेगेटिव हैं।

------

ये है फेक्ट फाइल: - हॉस्पिटल से कुल क्वारंटाइन जो स्वाइन फ्लू वार्ड में थे: 26 लोग - वर्तमान में पूरे हॉस्पिटल में भर्ती मरीज: 406- कुल स्टाफ जिनकी सूची जिला प्रशासन को भेजी गई जो नर्स के सम्पर्क में आए: 68 - 68 में से कुल चिकित्सक जो नर्स के संपर्क वाली सूची में शामिल: 12

----

ये उठा रहे है एहतियातन कदम: - पिछले दो पखवाड़े से जो स्वाइन फ्लू वार्ड में भर्ती थे उनका नमूना मंगवाया जा रहा है। कुछ लोग जो शहर से बाहर है उनसे भी संपर्क किया जा रहा है। 15 दिन के भर्ती रहे लोगों का पूरी स्थिति जिला प्रशासन शनिवार शाम तक स्पष्ट करेगा। - जितने लोग काम करते हैं उनका नमूना लेकर टेस्ट करवाया है, उदयपुर में 40 नमूने लिए गए थे, सभी नेगेटिव हैं। - खास बात ये है कि जो किशोर पॉजिटिव है उसके माता-पिता की रिपोर्ट नेगेटिव है। - जो ताऊ व ताई पॉजिटिव आए हैं, उनकी चीन से लौटी बेटी की रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है।

-----

26 कार्मिकों को किया क्वारंटाइन रहेंगे होटल कजरी में स्वाइन फ्लू वार्ड के 26 कार्मिकों की सुबह स्क्रीनिंग कर स्वाब लिया गया था, टेस्ट में सभी नेगेटिव हैं, लेकिन ये सभी कार्मिक 14 दिन तक होटल कजरी में क्वारंटाइन में रहेंगे। पत्रिका से बातचीत में एक कार्मिक ने बताया कि फिलहाल सभी ठीक हैं।

bhuvanesh pandya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned