scriptvideo : देश के लोगों को जागरूक कर रही भारत जागरण यात्रा, तिब्बतियन यूथ कांग्रेस के सदस्‍य पहुंचे उदयपुर | Tibetian Youth On Bharat Jagran Yatra Udaipur | Patrika News

video : देश के लोगों को जागरूक कर रही भारत जागरण यात्रा, तिब्बतियन यूथ कांग्रेस के सदस्‍य पहुंचे उदयपुर

locationउदयपुरPublished: Jan 09, 2018 07:42:28 pm

Submitted by:

Dhirendra Joshi

अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस से भारत के तीन स्थानों धर्मशाला, सिलीगुड़ी और चेन्नई से तिब्बतियन यूथ कांग्रेस दल भारत जागरण यात्रा पर निकले हैं।

bharat jagran yatra
उदयपुर . भारत और तिब्बत काफी पुराने मित्र हैं। तिब्बत पर चीन का कब्जा होने के बाद यहां के लोगों को भारतीय सरकार और समुदाय ने संरक्षण देकर मित्रता निभाई। इस उपकार को चुकाने के लिए तिब्बतियन लोगों ने चीनी माल का बहिष्कार कर भारतीय माल को बेचना स्वीकार किया है। तिब्बत के स्वतंत्र रहने पर भारत की सुरक्षा ज्यादा पुख्ता हो सकती है। यह बात भारत जागरण यात्रा पर निकले तिब्बतियन यूथ कांग्रेस के सदस्यों ने कही।
टीम में शामिल सूचना सचिव छवांग डोलमा ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस 10 दिसंबर, 2017 से भारत के तीन स्थानों धर्मशाला, सिलीगुड़ी और चेन्नई से तिब्बतियन यूथ कांग्रेस के दो-दो सदस्यों के दल भारत जागरण यात्रा पर निकले हैं। इनमें से हमारा दल चेन्नई से रवाना हुआ है। यह दल देश के आठ राज्यों के 24 शहरों में भ्रमण करते हुए नौवें राज्य राजस्थान में आया है। इस यात्रा के माध्यम से भारतीय लोगों को तिब्बत के बारे में बताने के साथ ही चीन द्वारा यहां किए गए कब्जे और भारत सरकार द्वारा इसके पक्ष में रणनीति बनाने की अपील की जा रही है। तिब्बतियन ने किया चीनी माल का बहिष्कार दल में शामिल पेंपा सिरिंग ने बताया कि देश के विभिन्न शहरों में तिब्बतियन व्यवसायियों के 200 बाजार लगे हैं। इन व्यवसायियों ने चीनी माल का बहिष्कार कर दिया है। इसके साथ ही भारतीय लोगों से भी अपील की जाती है कि वे भी चीनी माल का बहिष्कार करें। उन्होंने सरकार से चीन के माल पर बैन लगाने की भी मांग की।
READ MORE : गृहमंत्री कटारिया ने यूआईटी में ली समीक्षा बैठक, आयड़ नदी के विकास को लेकर लिया ये बड़ा निर्णय

162 लोगों ने किया आत्मदाह

छवांग ने बताया कि तिब्बत को चीन से स्वतंत्र करवाने के लिए विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में बसे 162 तिब्बतियन लोगों ने आत्मदाह किया है। उन्होंने बताया कि यात्रा के माध्यम से चीन के विरोध में भारतीय लोगों से हस्ताक्षर अभियान भी चलाया जा रहा है। इसके माध्यम से करीब 10 लाख लोगों से हस्ताक्षर करवाए जा रहे हैं। यह है अपील विधानसभा में तिब्बत के मुद्दे उठाने के लिए विधायकों और जनप्रतिनिधियों से आग्रह करना, भारत सरकार से अपील की करते हैं कि तिब्बत नीति की समीक्षा कर इस बात को मान्यता दे कि तिब्बत एेतिहासिक रूप से एक स्वतंत्र देश था, जिस पर चीन ने कब्जा कर रखा है। भारतीय जनता और तिब्बतियन चीनी माल का बहिष्कार करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो