पर्यटन स्थल खुले हुआ एक माह, सहेलियों की बाड़ी पहुंचे सर्वाधिक पर्यटक

- अनलॉक 1 से खोले गए शहर के पर्यटन स्थलों व संग्रहालयों में चहल-पहल बढ़ी लेकिन पहले वाली रौनक होने में अभी लगेगा समय

By: madhulika singh

Published: 08 Jul 2020, 03:51 PM IST

उदयपुर. अनलॉक 1 के तहत 1 जून से राज्य के सभी राजकीय संग्रहालय और स्मारक खोले गए और इसके बाद 8 जून से वन्यजीव अभयारण्य व अन्य पर्यटन स्थल खोले गए। एक महीने के अंतराल में इन पर्यटन स्थलों पर कोरोना महामारी के दौरान पर्यटक पहुंचे तो हैं लेकिन इन पर्यटन स्थलों पर पहले जैसी रौनक होने में अभी समय लगेगा। उदयपुर में पिछले एक महीने में शहर के प्रमुख पर्यटन स्थलों सहेलियों की बाड़ी, सज्जनगढ़ पैलेस, बायोलॉजिकल पार्क और आहाड़ संग्रहालय को देखने देसी पर्यटक व स्थानीय लोग पहुंचे।


अभी देसी पर्यटकों से चहल-पहल

सहेलियों की बाड़ी की बात करें तो यहां दूसरे पर्यटन स्थलों के मुकाबले सबसे अधिक पर्यटक पहुंचे। इसके बाद सज्जनगढ़ मानसून पैलेस और बायो पार्क में भी पर्यटकों की संख्या ठीक रही। वहीं, लोककला मंडल में भी अब विजिटर्स आने लगे हैं। हालांकि अभी विदेशी पर्यटक कहीं भी नहीं है। सभी जगह देसी पर्यटक और स्थानीय विजिटर्स ही हैं। आहाड़ संग्रहालय के अधीक्षक इमरान अली ने बताया कि राजकीय संग्रहालय, आहड़ निदेशालय के आदेशानुसार 2 जून से खोला गया और 14 जून तक इसमें प्रवेश नि:शुल्क था। पुन:निदेशालय के आदेशानुसार 16 जून से 31 अक्टूबर तक संग्रहालय खोल दिए गए। यहां आने वाले पर्यटकों के शुल्क 50 प्रतिशत कर दिया गया है। वहीं, पर्यटकों की सुरक्षा के भी पूरे सुरक्षा उपाय किए गए हैं।

पर्यटन से जुड़े लोग पुराने दिनों के इंतजार में
पर्यटन स्थल खुल चुके हैं लेकिन पर्यटन से जुड़े लोग पुराने दिनों के लौटने का इंतजार कर रहे हैं। गाइड से लेकर टैक्सी चालक, होटल सेवाओं से जुड़े लोग और पर्यटन स्थलों के आसपास छोटी दुकानें चलाने वाले लोग अब कमाई के लिए अन्य काम करने लग गए हैं। वहीं, लॉकडाउन के बाद से ही अब तक झीलों में बोङ्क्षटग भी शुरू नहीं हो पाई है तो ऐसे में इससे जुड़े लोगों की जिंदगी भी पटरी पर नहीं आ पाई है। गाइड गोविंद सिंह राठौड़ ने बताया कि वे उनके गांव आ चुके हैं और खेती-बाड़ी कर रहे हैं। उनकी ही तरह कई और गाइड्स भी यही कर रहे हैं व कुछ अन्य काम कर रहे हैं। Torउनका कहना है जब तक वैक्सीन नहीं बन जाती विदेशी पर्यटक नहीं आएंगे और हालत वैसी ही बनी रहेगी।


पिछले एक माह में आए पर्यटक
पर्यटन स्थल - पर्यटकों की संख्या

- सहेलियों की बाड़ी - 1515
- सज्जनगढ़ मानूसन पैलेस- 914

- सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क - 598
- राजकीय संग्रहालय,आहड़ - 64

Covid-19 in india
madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned