script

प्रकृति की गोद में भरा मेला

locationउदयपुरPublished: Sep 10, 2018 02:30:19 am

Submitted by:

Manish Kumar Joshi

बड़ी तालाब की पाल पर भाद्रपद अमावस्या का मेला, मोरवानिया के कलाकारों ने किया गवरी नृत्य प्रदर्शन

traditional-fair-at-badi-lake

प्रकृति की गोद में भरा मेला

उदयपुर . झील के किनारे सुहाने मौसम में प्रकृति की गोद में बड़ी तालाब की पाल पर रविवार को भाद्रपद अमावस्या का मेला भरा। इस पारम्परिक मेले में गवरी का मंचन हुआ। इसमें शहर और आसपास के गांवों से सैकड़ों लोग पहुंचे और सुहावने मौसम में मेले का लुत्फ उठाया।
ग्राम पंचायत बड़ी की ओर से आयोजित मेले में पाल के दोनों ओर स्टॉलें लगाई गई। मेले में सौन्दर्य प्रसाधन, खिलौनों, घरेलू सामग्री के साथ ही खाने पीने की स्टॉले लगी हुई थी। एक पार्क डोलर-चकरी लगाए गए। लोगों ने गरमागरम लजीज व्यंजनों के चटखारे लगाए और जरूरत का सामान चारीदा। मेले में बड़ी, वरड़ा, धार, उभयेश्वर, मदार आदि गांवों से ग्रामीण पहुंचे। मेले में मोरवानिया गांव के कलाकारों ने गवरी नृत्य प्रदर्शन किया। आसमान में बादल छाने से एवं हल्की फुहारों से मौसम सुहाना होने से मेले का आनंद द्विगुणित कर दिया।
चिकलवास मठ पर भरेगा मेला

भील समाज चौखला, चिकलवास मठ की ओर से भादवी बीज पर मंगलवार को बाबा रामदेवजी का मेला भरेगा जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चिकलवास मठ के अध्यक्ष तुलसीराम मौर्य ने बताया कि मेलार्थियों के मनोरंजन के लिए डोलर, चकरी, झूले लगाए गए हैं। मनिहारी सहित घरेलू जरूरत के सामान की कई दुकानें लगेंगी। मेले में बडग़ांव का दल गवरी का मंचन करेगा, वहीं जयपुर और भाबरू भीलवाड़ा के बहुरूपिया कलाकार प्रस्तुत देंगे। मेले में राजस्थानी लोकगीत, भवाई, तेरहताल, मयूर और चरी नृत्य जैसे रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी होंगी। मेले में रात को भजन संध्या होगी।
भादवी बीज पर शहर में निकलेगी रैली
बाबा रामदेव मित्र मंडल की ओर से भादवी बीज के उपलक्ष्य में मंगलवार को शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसकी तैयारियों के साथ ही २१ सितंबर को होने वाली एक शाम गणपति के नाम भजन संध्या के पोस्टर विमोचन रविवार को हुआ। इस अवसर पर दिलीप सिंह यादव, राजेश औदीच्य, डॉ. हेमेंद्र चौधरी, राजेश खटीक, देवेंद्र बैरवा, विजय वैष्णव, महंत प्यारेलाल मेघवाल, भैरू लाल, बाबू लाल सहित कई कार्यकर्ता मौजूद थे। शोभायात्रा मंगलवार दोपहर २.३० बजे आयड़ गंगूकुण्ड से बोहरा गणेशजी चौराहा होते हुए, पहाड़ा स्थित मंदिर पहुंचेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो