scriptपुराने उदयपुर शहर में नई व्यवस्था नहीं हो सकी साकार, नगर निगम ने की थी पहल | traffic jam-no vehicle zone-udaipur wall city-smart city udaipur | Patrika News

पुराने उदयपुर शहर में नई व्यवस्था नहीं हो सकी साकार, नगर निगम ने की थी पहल

locationउदयपुरPublished: Jun 21, 2019 06:32:05 pm

Submitted by:

Bhagwati Teli

पुराने शहर में यातायात जाम traffic jam की स्थिति से निपटने के लिए रंगनिवास चौकी से जगदीश चौक तक नो व्हीकल जोन no vehicle zone तो घोषित कर दिया गया था लेकिन कुछ ही दिनों में व्यवस्था फेल हो गई। इसकी वजह यह रही कि नगर निगम ने इस क्षेत्र में ई-रिक्शा चलाने की बात कही थी लेकिन उन्हें सडक़ों पर दौड़ा नहीं सकी जिससे यह नवाचार धरा रह गया।

traffic jam-no vehicle zone-udaipur wall city-smart city udaipur

पुराने उदयपुर शहर में नई व्यवस्था नहीं हो सकी साकार, नगर निगम ने की थी पहल

उदयपुर. पुराने शहर में यातायात जाम traffic jam की स्थिति से निपटने के लिए रंगनिवास चौकी से जगदीश चौक तक नो व्हीकल जोन तो घोषित कर दिया गया था लेकिन कुछ ही दिनों में व्यवस्था फेल हो गई। इसकी वजह यह रही कि नगर निगम ने इस क्षेत्र में ई-रिक्शा चलाने की बात कही थी लेकिन उन्हें सडक़ों पर दौड़ा नहीं सकी जिससे यह नवाचार धरा रह गया।
उदयपुर शहर के स्मार्ट सिटी smart city udaipur घोषित होने पर नगर निगम ने वॉल सिटी को नो-व्हीकल जोन घोषित करने की कवायद शुरू की थी। तब चर्चा में यह सामने आया कि पहले पार्किंग स्थल तैयार किए जाएं और बाहर से शहर के अंदर जाने के साधन-सुविधा उपलब्ध हों। इस पर नगर निगम ने वहां पर ई-रिक्शा चलाने की घोषणा की। बाद में पुलिस व नगर निगम Nagar Nigam udaipur ने रंगनिवास चौकी से जगदीश चौक नो व्हीकल जोन No Vehicle Zone घोषित कर दिया था। इसमें चारपहिया वाहनों के प्रवेश को पूरी तरह से रोक दिया गया था। क्षेत्रवासियों के लिए आईडी प्रूफ्र बताने पर चारपहिया गाड़ी लाने-जाने का प्रावधान किया गया था। पीडब्ल्यूडी गोदाम पर पार्किंग भी बना दी गई थी लेकिन योजना सफल नहीं हो सकी।
READ MORE : नल कनेक्शन की राशि जमा करवाने के बावजूद झीलों की नगरी में प्यासे लोग

आगाज संग शुरू हो गया था विरोध
नो व्हीकल जोन तो घोषित कर दिया गया था, लेकिन वॉल सिटी में आने-जाने वालों के लिए परिवहन की सुविधा उपलब्ध नहीं करवा सके। ऐसे में क्षेत्र के व्यापारियों एवं निवासियों को परेशानी होने लगी। इस पर जब उन्होंने विरोध किया। अंतत: नो व्हीकल जोन का प्रयोग ही बंद हो गया।
पुलिस का मानना है ई-रिक्शा पहले चले
यातायात पुलिस का मानना है कि नो व्हीकल जोन में कई परेशानियां सामने आई। पहला तो ई-रिक्शा की सुविधा उपलब्ध होनी जरूरी थी। दूसरा उस क्षेत्र में पार्किंग के प्रबंध जरूरी थे।

नो व्हीकल जोन की जरूरत इसलिए
– इस क्षेत्र में पर्यटकों का सर्वाधिक आना-जाना होता है
– वाहनों का दबाव ज्यादा होने से जाम की समस्या रहती है
– पर्यटन सीजन में परेशानियां ज्यादा होती है
– पर्यटक पैदल घूमते हुए खरीदारी कर सके
– पुराने शहर में जाने वाले वाहनों के पार्किंग की पर्याप्त जगह नहीं
विफल होने के ये रहे कारण
– व्हीकल बंद करने पर बाहर से वॉल सिटी में जाए कैसे ?
– ई-रिक्शा का सपना देखा जरूर लेकिन साकार नहीं कर सके
– वॉल सिटी के बाहर तब पर्याप्त पार्किंग के प्रबंध नहीं कर सके
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो